news-details

BREAKING : नौकरी वालों के लिए तीन बड़े ऐलान, दवाईयां होगी सस्ती, महिलाओं को मिली बड़ी सौगात, देखिये बजट अपडेट

Union Budget 2024 LIVE: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज संसद में पूर्ण बजट पेश कर रही हैं. यह उनका लगातार 7वां बजट है. बजट और आपके पैसे से जुड़ी पल-पल की अपडेट यहां जानते रहें...

नौकरी वालों के लिए तीन बड़े ऐलान

1. ईपीएफओ के तहत पहली बार रजिस्टनर्ड होने वाले कर्मचारियों को 1 माह के वेतन का 15 हजार रुपये तक तीन किस्त् में डायरेक्ट लाभ ट्रांसफर के जरिए जारी किया जाएगा.

2. रोजगार पाने के पहले चार साल में उन्हेंम ईपीएफओ योगदान के तहत नियोक्ता और कर्मचारी दोनों को डायरेक्टर प्रोत्सामहन प्रोवाइड कराया जाएगा.

3. नियोक्ताोओं को समर्थन देने के लिए सरकार ने बजट में कहा कि अतिरिक्तग कर्मचारियों के दो सालों तक उनके प्रतिमाह योगदान 3 हजार तक की प्रतिपूर्ति की जाएगी.

मेडिकल कस्टम ड्यूटी कम करने का ऐलान

वित्त मंत्री ने कई दवाइयों और स्वास्थ्य संबंधी वस्तुओं से कस्टम ड्यूटी कम करने या हटाने का ऐलान किया है। इससे एक्स रे मशीन सस्ती होगी। कैंसर की दवाएं भी सस्ती होगी।

महिलाओं के नाम पर संपत्ति पर स्टाम्प ड्यूटी पर राहत देने की घोषणा

अब महिलाओं के नाम पर प्रॉपर्टी खरीदने पर रजिस्ट्री के दौरान लगने वाली स्टाम्प ड्यूटी पर राहत देने की घोषणा की गई है। इससे गरीबों को आवास खरीदने के दौरान रजिस्ट्री के लिए स्टाम्प ड्यूटी पर बड़ी राहत मिल सकेगी। इसके अलावा सरकार ने आवास के लिए कई तरह की अन्य घोषणाएं भी की हैं।

सरकार ब्याज सब्सिडी योजना लाएगी

वित्त मंत्री ने घोषणा की है कि सरकार बढ़ी हुई उपलब्धता के साथ कुशल और पारदर्शी किराये के आवास बाजार को स्थापित करेगी। शहरी आवास के लिए सस्ती दरों पर ऋण की सुविधा के लिए सरकार ब्याज सब्सिडी योजना लाएगी। सरकार 5 वर्षों में 100 साप्ताहिक हाटों के विकास में सहायता के लिए योजना शुरू करेगी

बिहार में 21,400 करोड़ रुपये के 2400 मेगावाट का नया बिजली संयंत्र

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 21,400 करोड़ रुपये की लागत से बिहार के पीरपैंती में 2400 मेगावाट का नया बिजली संयंत्र स्थापित करने सहित बिजली परियोजनाएं शुरू की जाएंगी। बिहार में नए हवाई अड्डे, मेडिकल कॉलेज और खेल बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जाएगा। बहुपक्षीय विकास बैंकों से बाहरी सहायता के लिए बिहार सरकार के अनुरोधों पर शीघ्रता से काम किया जाएगा... हमारी सरकार ने आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम में प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए प्रयास किए हैं।

 


प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना को बढ़ावा मिलेगा

निशुल्क सौर बिजली योजना पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत की गई है, जिसके तहत छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे, जिससे 1 करोड़ परिवारों को हर महीने 300 यूनिट तक निशुल्क बिजली मिल सकेगी। यह योजना इसे और बढ़ावा देगी।"

गया में विष्णुपद और महाबोधि मंदिर कॉरिडोर बनेगा

वित्त मंत्री सीतारमण ने बजट में ऐलान किया है कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बिहार के गया में गया में विष्णुपद और महाबोधि मंदिर कॉरिडोर बनाने के लिए सरकार मदद देगी। ये कॉरिडोर काशी विश्वनाथ की तरह बनेगा। नालंदा में पर्यटन को मदद दी जाएगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "अमृतसर-कोलकाता औद्योगिक कॉरिडोर पर हम बिहार के गया में औद्योगिक विकास को समर्थन देंगे। यह पूर्वी क्षेत्र के विकास को गति देगा। हम सड़क संपर्क परियोजनाओं पटना-पूर्णिया एक्सप्रेसवे, बक्सर-भागलपुर राजमार्ग, बोधगया-राजगीर-वैशाली-दरभंगा के विकास में भी सहयोग करेंगे और बक्सर में गंगा नदी पर 26,000 करोड़ रुपये की लागत से एक अतिरिक्त दो लेन का पुल बनाया जाएगा।






अन्य सम्बंधित खबरें