news-details

जोबी कॉलेज कारगिल विजय दिवस कार्यक्रम में देशभक्ति और राष्ट्र प्रेम की भावना का संचार

शहीद वीर नारायण सिंह शासकीय महाविद्यालय जोबी–बर्रा में उच्च शिक्षा संचालनालय से प्राप्त निर्देशानुसार, शुक्रवार 26 जुलाई 2024 को कारगिल विजय दिवस के उपलक्ष्य पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम, विद्यार्थियों में देशभक्ति और राष्ट्र प्रेम की भावनाओं का संचार करने के लिए चित्र और डॉक्यूमेंट्री प्रदर्शनियों पर केंद्रीकृत रहा।

कार्यक्रम की शुरुआत में, सहायक प्राध्यापक एवम सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रभारी अधिकारी श्री वासुदेव प्रसाद पटेल ने 1999 के कारगिल युद्ध के बारे में छात्र–छात्राओं को अवगत करा, आयोजन का उद्देश बताते हुए कहा कि "टाइगर हिल" पर भारतीय सैनिकों ने दुश्मन आतंकियों को कैसे धूल चटाई थी। आज हमें, यह याद करते हुए वीरगति को प्राप्त 527 पराक्रमी कारगिल सैनिकों को नमन करना है।



बढ़ते क्रम में, सहायक प्राध्यापक श्री योगेन्द्र कुमार राठिया ने प्रोजेक्टर के माध्यम से ’कारगिल विजय’ पर देशभक्ति से ओत–प्रोत विडियोज दिखाईं और उनके निष्कर्ष के तौर पर, बहुत विपरीत परिस्थितियों में भी जीत कैसे हासिल की जा सकती है यह अनुवादित करते हुए ठेठ छत्तीसगढ़ी में समझाया। अंतिम चरण में, सहायक प्राध्यापक श्री सुरेन्द्र पाल दर्शन ने भारतीय सक्षम नेतृत्व की तत्परता एवम सेना के अतुल्य शौर्य और पराक्रम का सर्वोच्च प्रदर्शन करने वाले वीरगति को प्राप्त कारगिल सैनिकों का स्मरण कराया और शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। उल्लेखनीय है कि कार्यक्रम में समूचे आयोजन में मुख्य लिपिक श्री पुरुषोत्तम लाल अनंत, प्रयोगशाला तकनीशियन श्री लेख राम लास्कर, प्रयोगशाला सहायक श्रीमती रानू चंद्रा सहित बड़ी संख्या में नव–प्रवेशी छात्र–छात्राएं उपस्थित रहे। व्यवस्थागत कार्य में कर्मचारी श्री मोहन सारथी का सहयोग सराहनीय रहा।

 घर बैठे भी कर सकते हैं देश सेवा– प्राचार्य रविन्द्र

इस दौरान परिसर में राउंड लेते प्राचार्य श्री रविंद्र थवाईत भी कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। उन्होंने, विद्यार्थियों को अग्निवीर और वायुवीर बनने की ओर लक्षित किया। साथ ही सिविलियन की तरह अपने क्षेत्र के रह कर भविष्य बनाने का सपना देख रहे विद्यार्थियों से शासकीय–अशासकीय और सार्वजनिक संपत्ति का सम्मान करने, समाजसेवी कार्यक्रम एवम योजनाओं जैसे रक्तदान, नशा उन्मूलन और स्वच्छता अभियान आदि में भागीदार बन देश सेवा में हाथ बंटाने की अपील की।



 पहाड़ी क्षेत्र में जीतना था मुश्किल
कारगिल, पहाड़ी इलाके में स्थित है। जहां, तापमान ठंडा और रहने योग्य प्रतिकूल है। ऐसे क्षेत्र में व्यवधानों के बीच पाकिस्तानी घुसपैठियों को खदेड़ना कबीले तारीफ है। हम उनकी शहादत को नमन करते हैं।

अनुराग राठिया
बी–कॉम, प्रथम वर्ष
छात्र, जोबी कॉलेज



 ऊपर हों या नीचे बलिदान सर्वोपरि है
हमारी छावनी पर पाकिस्तानियों का कब्जा था। वो ऊपर थे फिर भी हमने नीचे से बढ़ कर उन्हें परास्त किया। यह हमें सिखाता है कि परिस्थिति कैसी भी हो, हम अपने देश की रक्षा हर हाल में करते है और रहेंगे।

गौतम कुमार राठिया
बी–कॉम, प्रथम वर्ष
छात्र, जोबी कॉलेज




अन्य सम्बंधित खबरें