news-details

महासमुंद : शासकीय महाप्रभु वल्लभाचार्य स्नातकोत्तर महाविद्यालय महासमुंद में मनाया गया कारगिल विजय दिवस समारोह

आज दिनांक 26 जुलाई 2024 को मचेवा स्थित शासकीय महाप्रभु वल्लभाचार्य स्नातकोत्तर महाविद्यालय महासमुंद के कक्ष क्र. 6 में महाविद्यालय प्राचार्य प्रो. (डॉ.) अनुसुइया अग्रवाल (डी. लिट.) के मार्गदर्शन तथा श्री जगदीश सत्यम (सहायक प्राध्यापक - भौतिकशास्त्र) तथा सुश्री प्रियंका चक्रधारी (सहायक प्राध्यापक - प्राणीशास्त्र) के संचालन में कारगिल विजय दिवस की रजत जयंती समारोह मनाई गई।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में श्री अरविंद साहू भूतपूर्व सैनिक तथा सहायक प्राध्यापक, शासकीय माता कर्मा कन्या महाविद्यालय महासमुंद तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में भूतपूर्व सैनिक श्री पुरुषोत्तम डड़सेना, श्री लक्ष्मी चंद्र घृतलहरे तथा श्री शेषनारायण साहू उपस्थित थे। कार्यक्रम में जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री लक्ष्मण पटेल जी भी विशिष्ट अतिथि के रूप में मंचस्थ रहे। मंच पर आसीन अन्य गणमान्य व्यक्तियों में कला संकाय प्रमुख डॉ. रीता पांडे, विज्ञान संकाय प्रमुख डॉ. करुणा दुबे तथा वाणिज्य संकाय प्रमुख श्री अजय राजा उपस्थिति रहे।

कार्यक्रम की शुरुआत में संस्था प्रमुख तथा समारोह की अध्यक्ष डॉ. अनुसुइया अग्रवाल ने कारगिल युद्ध की स्मृतियों को याद करते हुए देश के वीर शहीदों तथा बहादुर सैनिकों को नमन करते हुए कारगिल विजय की 25वीं वर्षगांठ पर महाविद्यालय को संबोधित किया। उन्होंने बताया कि देश के अंदर की अमन और शांति सीमा पर तैनात उन्हें वीरों की बदौलत ही है।
मुख्य वक्ता प्रो. अरविंद साहू ने युद्ध मैदान की वास्तविक स्थिति तथा अपने अनुभवों को साझा करते हुए बताया कि किस तरह से दुश्मन सेना हमारे देश में घुस आए थे तथा उनसे संघर्ष करना किस तरह से एक अत्यंत दुष्कर कार्य था। उन्होंने सभी से आह्वान किया कि चाहे हम देश की सीमा पर हों या सीमा के अंदर हों, देशभक्ति की भावना आनी चाहिए।
तत्पश्चात सेवानिवृत्ति सैनिक श्री पुरुषोत्तम डड़सेना ने बताया कि महासमुंद की सीमा पर स्थित शहीद स्मारक को देखकर उनमें देशभक्ति की भावना पुनः प्रज्वलित हो जाती है । उनके द्वारा भूतपूर्व सैनिक संगठन के सहयोग से महासमुंद में निशुल्क सैन्य प्रशिक्षण केंद्र भी चलाया जा रहा है। उन्होंने रक्षा क्षेत्र में उपलब्ध विभिन्न प्रकार के नौकरियों के अवसरों की विस्तृत रूप से जानकारी दी।
श्री लक्ष्मण पटेल जी ने इस पावन दिवस की स्मृतियों को पुनः याद करते हुए महाविद्यालय के युवा वर्ग के विद्यार्थियों को देश सेवा में आगे आने तथा हर कार्य में निष्ठा व ईमानदारी के साथ देशभक्ति का परिचय देने की बात कही।

महाविद्यालय की विद्यार्थी बी.ए. भाग- 3 की छात्रा वर्षा गजेंद्र ने गीत, पी.जी.डी.सी.ए. के छात्र मनोज तिवारी ने देशभक्ति गीत प्रस्तुत किया । स्वामी आत्मानंद महाविद्यालय की बी.ए. भाग 1 की छात्रा शिवानी दवे में भाषण प्रस्तुत किया। आत्मानंद महाविद्यालय की बी.ए. की अंजलि साहू, शिवानी दवे, सृष्टि बंजारे तथा नौशीन परवीन ने कारगिल विजय पर पोस्टर प्रदर्शित किया।
अंत में धन्यवाद ज्ञापन आत्मानंद कॉलेज के सहायक प्राध्यापक श्री रवि देवांगन ने प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त स्टाफ, प्राध्यापक, सहायक प्राध्यापक कार्यालयीन कर्मचारियों सहित छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।




अन्य सम्बंधित खबरें