news-details

पीएम मोदी 17 सितंबर को ओडिशा में 'सुभद्रा योजना' की पहली किस्त जारी करेंगे - सांसद संबित पात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओडिशा यात्रा से पहले, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सांसद संबित पात्रा ने रविवार को घोषणा की कि 'सुभद्रा योजना' 17 सितंबर को शुरू होगी. प्रधानमंत्री इसकी पहली किस्त जारी कर रहे हैं, जिसे 1 करोड़ 30 लाख महिलाओं के बीच बांटा जाएगा.

पात्रा ने कहा, "चुनाव अभियान के दौरान, पीएम मोदी ने ओडिशा में 'मोदी गारंटी' प्रदान की, जिसमें वादा किया गया कि अगर भाजपा सरकार बनती है, तो प्रत्येक महिला को पांच वर्षों में 50,000 रुपये मिलेंगे. यह प्रक्रिया 17 सितंबर को शुरू होगी, जिसमें लगभग 1 करोड़ रुपये होंगे. सुभद्रा योजना के माध्यम से 30 लाख महिलाओं को 5,000 रुपये की पहली किस्त मिलने वाली है. पीएम मोदी आज इस योजना के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए ओडिशा की हर पंचायत में पदयात्रा का आयोजन करेंगे. हमारे विधायक और मंत्री पृथ्वीराज हरिचंदन भी जागरूकता कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं."

पीएम मोदी 17 सितंबर को सुभद्रा योजना का शुभारंभ करेंगे

17 सितंबर को पीएम मोदी ओडिशा में रहेंगे, जहां वह भुवनेश्वर में ओडिशा सरकार की प्रमुख योजना 'सुभद्रा' का शुभारंभ करेंगे.

ओडिशा सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राज्य यात्रा के मद्देनजर 17 सितंबर को भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) क्षेत्र के सभी स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा की है.

भुवनेश्वर महानगरीय क्षेत्र के सभी स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी रहेगी

ओडिशा के मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार, 17 सितंबर को भुवनेश्वर महानगरीय क्षेत्र के सभी स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी रहेगी. प्रधान मंत्री मोदी उस दिन आधिकारिक तौर पर भुवनेश्वर में सुभद्रा योजना का शुभारंभ करेंगे.

प्रधान मंत्री कार्यालय के अनुसार, 'सुभद्रा' योजना सबसे बड़ी महिला-केंद्रित पहल है और इसके 1 करोड़ से अधिक महिलाओं को कवर करने की उम्मीद है. योजना के तहत, 21 से 60 वर्ष की आयु के सभी पात्र लाभार्थियों को 2024-25 से 2028-29 तक पांच वर्षों में 50,000 रु मिलेंगे.

13 लाख लाभार्थियों को सहायता की पहली किस्त जारी करेंगे

प्रधानमंत्री 14 राज्यों में पीएमएवाई-जी के तहत लगभग 13 लाख लाभार्थियों को सहायता की पहली किस्त भी जारी करेंगे. कार्यक्रम के दौरान देशभर में पीएमएवाई (ग्रामीण और शहरी) के 26 लाख लाभार्थियों के लिए गृह प्रवेश समारोह भी आयोजित किया जाएगा.

पीएम मोदी पीएमएवाई (ग्रामीण और शहरी) लाभार्थियों को चाबियां सौंपेंगे, और वह पीएमएवाई-जी के लिए अतिरिक्त घरों के सर्वेक्षण के लिए आवास 2024 ऐप भी लॉन्च करेंगे.

इसके अतिरिक्त, प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (पीएमएवाई-यू) 2.0 के परिचालन दिशानिर्देश पेश करेंगे.





अन्य सम्बंधित खबरें