news-details

पीएम किसान योजना की राशि खाते में नहीं आने पर इन नंबर्स पर कर सकते हैं संपर्क

भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। इस योजना का लाभ सिर्फ किसानों को मिलता है और जो किसान पात्र होते हैं उन्हें योजना के अंतर्गत सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। इसके बाद इस पैसे को 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में दिया जाता है। अब तक कुल 17 किस्त का लाभ किसानों को मिल चुका है और अब 18वीं किस्त जारी होनी है जो 5 अक्तूबर को आएगी। ऐसे में अगर किसी कारण इस दिन आपको किस्त नहीं मिल पाती है या योजना को लेकर कोई दिक्कत होती है, तो आप योजना के हेल्पलाइन नंबर्स पर कॉल कर सकते हैं।

दरअसल, 5 अक्तूबर के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18वीं किस्त जारी करेंगे। इस दौरान 9.5 करोड़ किसानों को 20 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे।

आप अगर पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और अगर आपको किस्त के बारे में या योजना के बारे में कोई जानकारी चाहिए तो आप योजना के हेल्पलाइन नंबर 155261 पर कॉल कर सकते हैं.

इसके अलावा एक और नंबर है 1800115526, ये टोल फ्री नंबर है और योजना से जुड़े किसान यहां संपर्क कर सकते हैं.

पीएम किसान योजना के जो लाभार्थी हैं अगर उन्हें किस्त के बारे में जानकारी चाहिए या आपकी किस्त अटक गई है और आई नहीं है या फिर योजना के बारे में कुछ भी जानना है आदि। ऐसे में आप योजना के इस नंबर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। यहां से आपकी उचित मदद की जाती है।

योजना के अंतर्गत आपके लिए जो हेल्पालइन और टोल फ्री नंबर हैं, उसके अलावा आप पीएम किसान योजना की आधिकारिक ईमेल आईडी पर ईमेल भी कर सकते हैं। यहां से भी आपकी उचित मदद की जाती है। बस इसके लिए आपको योजना की आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर ईमेल करना होता है।




अन्य सम्बंधित खबरें