news-details

पीने के पानी के लिए दर-दर भटक रहे ग्रामीण महिलाएं

विकासखंड दुर्गूकोंदल अंतर्गत ग्राम पंचायत सुरूंगदाह मे महीनों से हैंडपंप खराब है, जिसकी मरम्मत विभाग द्वारा तो कराई ही नहीं गई और ना ही ग्राम पंचायत द्वारा करवाई गई साथ ही यहां पर पानी के सुविधा के लिए शासन द्वारा पानी टंकी तो बनवाया गया है, लेकिन वह सिर्फ नाम के लिए ही है। आज के तारीख में पानी टंकी बने हुए करीब 2 साल से भी ज्यादा समय हो गया है, लेकिन इससे पानी की सुविधा के लिए कोई उचित व्यवस्था नहीं किया गया है, जिससे पानी की समस्या लगातार बनी हुई रहती है।

ग्राम पंचायत सुरूंगदाह में इस साल के बारिश ने तालाब के पुल को भी बहा ले गया, जिससे पशु पक्षी के साथ नहाने वाले ग्रामीणों के लिए भी समस्या बनी हुई है, लेकिन अब तक तलाब की मरम्मत भी नहीं करवाई गई है और सबसे बड़ी समस्या तो तब सामने सामने आई, जब ग्रामीण महिलाओं ने बताया कि पीने के पानी के लिए हैंडपंप भी खराब हो चुकी है। ग्राम पंचायत में इसकी सूचना दे दी गई थी और पंचायत द्वारा हैंड पंप मरम्मत के लिए व्यवस्था करेंगे कहा गया था, लेकिन ग्राम पंचायत सुरूंगदाह में सचिव नहीं होने के कारण, पंचायत फंड से हैंडपंप मरम्मत के लिए व्यवस्था नहीं हो पाई, जिसकी खामियाजा ग्रामीण महिलाओं को भूगतना पड़ रहा है, इससे पहले भी कई हैंडपंप खराब हो चुके थे और अब भी खराब होने की स्थिति में है तब पर भी पीएचई विभाग द्वारा किसी प्रकार से हैंडपंप मरम्मत की व्यवस्था नहीं की गई है, ग्रामीण हैंडपंप पाइप को जोड़-तोड़ कर पाइप में ट्यूब बांधकर कर, जैसे-तैसे काम चला रहे हैं, लेकिन अब कई हैंडपंपों में बिल्कुल भी पानी नहीं निकल रहा है, एक बाल्टी पानी भरने के लिए बड़ी मशक्कत करनी पड़ती है, तब जाकर कहीं ग्रामीण महिलाएं पीने को पानी जुटा पाते हैं।

ग्राम पंचायत सुरूंगदाह आंगनबाड़ी वार्ड क्रमांक 2 में एक ही हैंडपंप है वह भी खराब हो चुका है और यहाँ पर 35 से 40 मकान है, जो कि हैंडपंप सही रहने के बावजूद काफी भीड़ हो जाती थी, लेकिन अब तो एक ही हैंडपंप था वह भी खराब हो चुका है, कई बार विभाग को सूचना दिया गया था कि जितने हैंडपंप खराब हैं वहां के लिए पाइप की व्यवस्था जल्द से जल्द करवाया जाए, करके लेकिन आज तक किसी प्रकार से विभाग द्वारा कोई हैंडपंप मरम्मत के लिए व्यवस्था नहीं की गई है। ग्रामीणों में हैंडपंप सुधार करने मांग की है।




अन्य सम्बंधित खबरें