news-details

राजीव गांधी किसान न्याय योजना से जिले के एक लाख 28 हजार से अधिक किसान लाभान्वित

पहली किश्त के रूप में 130 करोड़ 38 लाख 57 हजार रूपए किसानों के खाते में डाले गए

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने किया राजीव गांधी किसान न्याय योजना का शुभारंभ

महासमुंद 21 मई 2020/ देश के भूतपूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय श्री राजीव गांधी के शहादत दिवस के अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने राजधानी रायपुर में वीडियो काॅन्फ्रंेसिंग के जरिए किसानों के लिए आज पूरे प्रदेश में ’राजीव गांधी किसान न्याय योजना’ का शुभारंभ किया। इस अवसर पर श्रीमती सोनिया गांधी और श्री राहुल गांधी भी वीडियो काॅन्फ्रंेसिंग के जरिए जुड़े रहे। प्रदेश के किसानों के लिए शुरू की गई इस योजना से जिले के एक लााख 28 हजार 642 किसानों को लाभ मिलेगा।

उल्लेखनीय है कि कृषि में पर्याप्त निवेश एवं कास्त लागत में राहत देने राज्य शासन द्वारा कृषि आदान सहायता के लिए ’राजीव गांधी किसान न्याय योजना’ की शुरूआत की गई है। योजना के तहत खरीफ मौसम के धान, मक्का, सोयाबीन, मूंगफली, तिल, अरहर, मूंग, उड़द, कुल्थी, रामतिल, कोदो, कुटकी, रागी तथा रबी में गन्ना फसलों को शामिल किया गया है।

योजना के शुभारंभ अवसर पर विशेष रूप् से बसना विधायक श्री देवेन्द्र बहादुर सिंह, सरायपाली विधायक श्री किस्मत लाल नन्द, खल्लारी विधायक श्री द्वारिकाधीश यादव, महासमुंद नगर पालिका परिषद् के अध्यक्ष श्री प्रकाश चन्द्राकर, कलेक्टर श्री सुनील कुमार जैन, पुलिस अधीक्षक श्री प्रफुल्ल कुमार ठाकुर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रवि मित्तल सहित अन्य विभाग के अधिकारी भी वीडियो कांफ्रेंस में मौजूद रहंे।  

कृषि विभाग के उप संचालक श्री एस.आर. डोंगरे ने बताया कि खरीफ विपणन वर्ष 2019-20 में जिले के एक लाख 28 हजार 642 किसानों ने कुल 72 लाख 60 हजार 67 क्विंटल धान उपार्जित किया। अब अंतर राशि 496 करोड़ 70 लाख 74 हजार रूपए उन्हंे राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत चार किश्तों में मिलेगी। आज योजना के शुभारंभ अवसर पर पहली किश्त के रूप में विपणन संघ द्वारा 26.25 प्रतिशत यानि 130 करोड़ 38 लाख 57 हजार रूपए की राशि जिले के एक लाख 28 हजार 642 किसानों के बैंक खाते में डाली गई।





अन्य सम्बंधित खबरें