news-details

जिस गुड़ाखू कारखाना को किया गया था सील, उसी कारखाने के गुड़ाखू मिले लावारिस पड़े पिकअप वहान में.

विगत दिनों सरायपाली में मीरा गुड़ाखु कारखाना को सील कर दिया गया था. कोरोना काल के चलते जिला प्रशासन से गुड़ाखू, गुटखा प्रतिबन्ध किये जाने के बाद यहाँ भारी मात्रा में गुड़ाखू पाए जाने पर सरायपाली तहसीलदार युवराज कुर्रे द्वारा सील कर दिया गया था.

तहसीलदार ने बताया था कि उनको लगातार शिकायत मिल रही थी कि मीरा गुड़ाखू कारखाना में मुख्य दरवाजे के अलावा अन्य दरवाजों की ओर से गुड़ाखू को अधिक दामों में बेचा जा रहा है. सूचना पर तहसीलदार युवराज कुर्रे,  आरआइ, पटवारी,  नगरपालिका की टीम ने कारखाना में दबिश दी, तो वहां से निकलने के कई रास्ते दिखे.

मौके पर पांच किलो का 109 नग गुड़ाखू डब्बा, 50 ग्राम का पांच पैकेट, एक किलो का 72 डब्बा, आधा किलो का 192 डब्बा भरा हुआ गुड़ाखू पाया गया. कारखाना तो बंद मिला, लेकिन डब्बों में भरे हुए गुड़ाखू पाए जाने से कारखाना को आगामी आदेश तक सील किया गया था.

लेकिन आज सरायपाली के एक पेट्रोल पम्प में कल रात से एक पिकअप वाहन में भारी मात्रा में गुड़ाखु के कई डिब्बे दिखाई दिए जो लावारिश हालात में पड़ा हुआ था. शक के आधार पर कुछ मीडिया वालों ने इसकी सूचना पुलिस प्रशासन को दी, जिसके बाद सरायपाली पुलिस की टीम जब  पेट्रोल पम्प में खड़े पिकअप वाहन के पास पहुंची तो तो पुलिस और मीडिया वालों को बड़े हैरान कर देने वाले बात सामने आई.

दरसल सरायपाली के मीरा छाप कारखाना को आगामी आदेश तक सील तो दिया गया था, लेकिन उसके बावजूद अब भी मीरा गुड़ाखु लगातार दुकानों में कई गुना ज्यादा रेट में मिल रहा है. ग्रामीणों ने बताया कि 1500 से 2000 रु किलो के हिसाब से गुड़ाखु का खरीदी बिक्री किया जा रहा है.

हैरान कर देने वाली बात है कि जिस कारखाना को सील किया गया था उसी कारखाना के  गुड़ाखु का परिवहन किया जा रहा है. इस घटना की खुलासा के लिए जब सील करने वाले तहसिलदार युवराज कुर्रे से चर्चा किया गया तो बताया कि सील तो किया गया था लेकिन कारखाना में मशीनों को सुधार या मरम्मत के लिए मांग किया गया. जिसके कारण कारखना को खोलने की अनिमती दी गई थी.

अब सवाल उठता है कि क्या मरम्मत के नाम पर कारखाना ने धड़ल्ले से कई गुना अधिक रेट और शासन और प्रशासन को गुमराह कर अवैध तरीके से गुड़ाखु का परिवहन किया.

मौके पर सरायपाली पुलिस पहुंची जहाँ ड्रायवर लापता था, पेट्रोल टंकी वालो से जब पुलिस ने पुछताज किया तो पता चला कि कल रात से ड्रायवर लापता है. सरायपाली पुलिस वाहनों को टोचन कर थाना ले जाने कि तैयारी में था.

एसडीओपी विकास पाटले से संपर्क करने पर बताया कि वाहन क्रमांक CG  06 7420 कब्जे में लेकर जांच कर कार्यवही की जा रही है. जिसमे मीरा छाप का गुड़ाखू है.




अन्य सम्बंधित खबरें