news-details

PM किसान क्रेडिट कार्ड से बिना शर्त डेढ़ लाख तक का मिल रहा है लोन, इन बैंकों में कर सकते हैं अप्लाई

केंद्र की मोदी सरकार जहां एक तरफ किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सालाना 6000 रुपये की आर्थिक मदद दे रही है तो वहीं किसानों को इस योजना के अंतर्गत किसान क्रेडिट कार्ड भी मुहैया करा रही है. देश भर में अब तक लाखों किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) और पीएम किसान क्रेडिट कार्ड के अप्लाई कर चुके हैं. किसान क्रेडिट कार्ड (PM kisan Credit Card) के जरिए किसान 1.60 लाख तक लोन ले सकते हैं. किसान भाई अगर इस किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसान लोन लेते हैं तो काफी कम दर से उन्हें ब्याज देना होगा.

एक आंकड़े के मुताबिक मौजूदा समय में देश में लगभग 58 प्रतिशत किसान कर्ज में डूबे हुए हैं ऐसे में किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) काफी लाभदायक है. किसान क्रेडिड कार्ड (KCC) के जरिए लोन लेने की एक बड़ी शर्त यह है कि तय समय के मुताबिक लोन धारक को किस्त जमा करनी होगी. किसान अगर लोन लेते हैं तो उन्हें 4 प्रतिशत का मामूली ब्याज भी अदा करना होगा. पीएम किसान क्रेडिट कार्ड की वैलिडिटी पांच साल तक रहेगी. 

केसीसी यानी किसान क्रेडिट कार्ड पर किसानों को पांच साल में तीन लाख तक का लोन मिलता है लेकिन यदि किसा डेढ़ लाख तक का ही लोन लेते हैं तो उन्हें किसी प्रकार की कोई गारंटी नहीं देनी होगी. केसीसी में सरकार ने लोन पर 9 प्रतिशत के ब्याज का प्रावधान रखा है लेकिन सरकार की तरफ से किसानों को दो प्रतिशत की सब्सिडी भी प्रदान की जाती है.

किसान क्रेडिट कार्ड को पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जोड़ा गया है. पीएम किसान क्रेडिट कार्ड के लिए किसानों को तीन डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी. किसान को सबसे पहले अपना इनकम प्रूफ देना होगा. इसके बाद अपना आधार और पैन नंबर और तीसरे नबंर पर किसान को एफिडेविट के जरिए यह भी साबित करना होगा कि उसके ऊपर बैंक में किसी तरह का कोई कर्ज बाकी नहीं है.

यहां करें अप्लाई

किसानों के सामने यह एक बड़ा सवाल है कि वे कहां से किसान क्रेडिट कार्ड पा सकते हैं तो हम आपको बता दें कि किसी भी बैंक में जाकर एक फार्म भरकर किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई किया जा सकता है.

किसान क्रेडिट कार्ड को आप को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया, नेशनल पेमेंट्स कॉपरेशन ऑफ इंडिया या फिर इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया में इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं.

अगर आप बैंक नहीं जाना चाहते तो पीएम किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आप घर बैठ ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए कुछ नियम भी निर्धारित किए गए हैं. ऐसा कोई भी व्यक्ति केसीसी यानी किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है जो एग्रीकल्चर या फार्मिंग के काम से जुड़ा हो. किसान क्रेडिट कार्ड को अप्लाई करने वाले व्यक्ति को यह ध्यान रखना होगा कि उसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक हो.





अन्य सम्बंधित खबरें