news-details

डेढ़ साल का बच्‍चा निगल गया चुंबक की 65 गोलियां, तब ऐसे बची उसकी जान…

उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow, capital of Uttar Pradesh) में एक डेढ़ साल के बच्चे के चुंबक की गोलियां (half year child swallowed 65 pills of magnet) निगलने का मामला सामने आया है. यहां खेलने के दौरान यह बालक चुंबक की 65 गोलियों को एक-एक करके निगल लिया. बच्चे को लगातार उल्टी और डिहाइड्रेशन की शिकायत हो रही थी. डॉक्टरों ने फौरन एक्सरे करवाया. एक्सरे में डॉक्टरों को पेट में माला जैसा कुछ दिखा. बच्चे के परिजनों में घर पर ऐसी किसी माला के होने से इनकार किया. इलाज के लिए डॉक्टर ने परिजनों से ऑपरेशन की बात कही.

डॉक्टर्स ने 5 घंटे के सफल ऑपरेशन के बाद सभी गोलियों को निकाला और बच्चे की जान बचाई. बच्चा अब पूरी तरह से ठीक है. बताया जाता है कि डॉक्टर्स के लिए यह ऑपरेश काफी मुश्किल था. जब बच्चे के पेट में चीरा लगाया तो उपकरण उसमें चिपकने लगे. जिसके बाद चुंबक की गोलियां होने की जानकारी मिली. फिर लोहे के उपकरण से चुंबक की खोज की गई. चुंबक की यह गोलियां आंतों में आपस में चिपकी हुई थीं.

इस सफल ऑपरेशन को लेकर अस्पताल की एचओडी डॉक्टर समायरा खान ने बताया कि सबसे बड़ी चुनौती चुंबक की 65 गोलियों को एक-एक करके पेट से निकालने की थी. गोलियों ने आपस में चिपक कर माला का रूप ले लिया था. डॉक्टरों ने 5 घंटे के सफल ऑपरेशन के बाद बहुत सावधानी से बच्चे के पेट से चुंबक की गोलियों को निकाला.

पीडियाट्रिक सर्जन डॉक्टर सुनील के मुताबिक मैग्नेट की गोली आंतों में होने की वजह से घाव हो गया था और एंडोस्कोपी भी नहीं की जा सकता थीं. ऑपरेशन के दौरान चुंबक की गोलियां आपस में चिपक रही थीं. इस वजह से काफी मुश्किल हो रही थी. लेकिन बच्चा अब पूरी तरह से ठीक है और खाने पीने में उसे किसी तरह की कोई दिक्कत भी नहीं हो रही है.




अन्य सम्बंधित खबरें