news-details

छत्तीसगढ़ सर्कल में डाक विभाग ने निकाली भर्ती

छत्तीसगढ़ सर्कल के लिए 1137 ग्रामीण डाक सेवकों की पदों के लिए भर्ती प्रारंभ हो चुकी है, 10वीं पास उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकते है. उम्मीदवार के पास कम से कम 60 दिन के कम्प्यूटर कोर्स का सर्टिफिकेट होना चाहिए.

महत्वपूर्ण तिथियां -

आवेदन की प्रारंभिक तिथि - 08.03.2021

आवेदन की अंतिम तिथि - 07.04.2021

आवेदन शुल्क -
UR / OBC / EWS Male Candidate की श्रेणी से संबंधित आवेदकों के लिए पांच विकल्पों के प्रत्येक सेट के लिए रु .100 / - निर्धारित की गई है.
सभी महिला उम्मीदवारों, सभी SC/ST उम्मीदवारों और सभी /PwD उम्मीदवारों के लिए शुल्क में छूट दी गई है.

योग्यता एवं चयन प्रक्रिया -
इन पदों के लिए योग्यता 10वीं पास निर्धारित की गई है. 10वीं कक्षा में विषय के रूप में राज्य की स्थानीय भाषा होना आवश्यक है. छत्तीसगढ़ की स्थानीय भाषा हिंदी है. आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष एवं अधिकतम 40 वर्ष निर्धारित की गई है, आयु की गड़ना 08 मार्च 2021 के आधार पर की जाएगी. चयन हेतु परीक्षा नहीं ली जाएगी बल्कि मेरिट लिस्ट के अनुसार चयन किया जाएगा.


GDS के पदों में क्या काम करने होते हैं – क्या काम करने होते है इसकी विस्तार से जानकारी निचे पदानुसार बताई गई है-

BPM (ब्रांच पोस्ट मास्टर) -
पोस्टमास्टर शाखा डाकघर की टीम के नेता होता है और समग्र डाकघर की प्रबंधन की जिम्मेदारी पोस्टमास्टर की होती है. डाक संदेश और मेल वितरण सहित डाकघर को सुचारू और समयबद्ध कामकाज पूर्ण करने की जिम्मेदारी पोस्टमास्टर की होती है. इन सभी कार्यों में उसी शाखा डाकघर के सहायक शाखा पोस्ट मास्टर द्वारा उसकी सहायता की जाती है.

ABPM (सहायक शाखा पोस्ट मास्टर) -

सहायक शाखा पोस्ट मास्टर सहायक शाखा पोस्ट मास्टर की जॉब प्रोफाइल में बिक्री के सभी कार्य शामिल होंगे डाक टिकट जमा, भुगतान, डाक टिकटों की स्टेशनरी, संदेश और वितरण, IPPB के तहत लेनदेन का उपयोग कर काउंटर कर्तव्यों में शाखा पोस्टमास्टर्स की सहायता करना.

डाक सेवक-
डाक सेवकों के जॉब प्रोफाइल में टिकटों और लेखन सामग्री की बिक्री के सभी कार्य शामिल होंगे, डाकमास्टर / सब पोस्टमास्टर द्वारा सौंपे गए मेल और किसी भी अन्य कर्तव्यों का विवरण और वितरण विभागीय डाकघरों या RMS में IPPB कार्य सहित अन्य कार्य किए जाते हैं.

ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने हेतु संपर्क करें-
सीजी सन्देश डिजिटल सेवा केंद्र,
दानी फ्यूल्स के पास श्री कृष्णा इंडस्ट्रीज के सामने मेन रोड बसना.
मो.= 91748-42340

आवेदन फॉर्म हेतु आवश्यक दस्तावेज़- फोटो, 10वीं अंकसूची, जाति प्रमाण पत्र (आरक्षित वर्ग हेतु), कम्प्यूटर प्रमाण पत्र (न्यूनतम 60दिन का), विकलांगता का प्रमाण पत्र (विकलांग उम्मीदवारों के लिए).




अन्य सम्बंधित खबरें