news-details

अडानी ग्रुप की कंपनियों की मार्केटकैप $100 अरब के पार....बीते एक साल में 1,235 फीसदी की भरी उड़ान

मंगलवार के कारोबारी सत्र के अंत तक अडानी ग्रुप की कंपनियों की कुल मार्केटकैप $100 अरब रुपये के पार पहुंच गई. अडानी ग्रुप इस कीर्तिमान तक पहुंचने वाला देश का चौथा कारोबारी घराना है. इससे पहले टाटा, एचडीएफसी और रिलायंस ने यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है.

बीते एक साल में पोर्ट और पावर दिग्गज समूह की छह सूचीबद्ध कंपनियों की कुल मार्केटकैप 487 फीसदी की छलांग लगाकर 1.34 लाख करोड़ रुपये से 7.84 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गई. इसके उलट टाटा ग्रुप और मुकेश अंबानी के रिलायंस ग्रुप और मुकेश अंबानी के रिलायंस ग्रुप की मार्केटकैप क्रमश: 99 फीसदी और 65 फीसदी तक मजबूत हुई है. बजाज, बिड़ला और नादर (एचसीएल) जैसे कारोबारी घरानों की दौलत भी 100 फीसदी से अधिक बढ़ी है.

अडानी ग्रुप की कंपनियों की बात करें, तो अडानी टोटल गैस ने बीते एक साल में 1,235 फीसदी की उड़ान भरी है. जबकि अडानी एंटरप्राइसेज और अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयर क्रमश: 850 फीसदी और 686 फीसदी उछले हैं. गौतम अडानी अब दुनिया के 21वें सबसे धनी शख्स बन चुके हैं. उनकी नेटवर्थ $57.1 अरब तक पहुंच चुकी है. साल 2021 में समूह की कंपनियों के शेयरों में आई तेजी के चलते शुरुआती तीन महीनों के दौरान ही उनकी दौलत $23.3 अरब बढ़ी है.




अन्य सम्बंधित खबरें