news-details

जशपुर जिले में ट्रू नॉट के लिए एक और मशीन किया गया स्थापित, एक दिन में ही आ जाएंगे रिपोर्ट

जशपुर जिले वासियों को जल्द ही corona से राहत और निजात मिलेगी। खास चर्चा में कलेक्टर महादेव कावरे ने बताया कि विगत दिनों की अपेक्षा वर्तमान में अधिक से अधिक सैंपल लेकर जांच की जा रही है। अनुपात देखें तो संख्या के अनुरूप तो रिपोर्ट में पॉजिटिव की संख्या कम आ रही है। इसका कारण बेहतर ट्रेसिंग होना है। उन्होंने बताया कि एंटीजन के परिणाम जहां तत्काल आने के बाद उपचार प्रारंभ कर दिया जा रहा है वही आवश्यक सतर्कता बरतने की कार्यवाही भी की जा रही है। इसके साथ उन्होंने बताया कि ट्रू नॉट के लिए एक और मशीन स्थापित किया गया है और अब तीन शिफ्ट में ट्रू नॉट जांच के लिए कार्य किया जा रहा है जिससे जांच में और आसानी होगी। एक दिन में ही रिपोर्ट आ जाएंगे। इसके साथ ही जशपुर जिले में आरटीपीसीआर लेब स्थापित किया जा रहा है जिसके स्ट्रक्चर का कार्य पूरा हो गया है। सिविल वर्क कंप्लीट हो चुका है। ट्रांसफार्मर के लिए विभाग को पैसे जमा कर दिए गए हैं। लगभग 1 सप्ताह में मशीन स्थापित हो जाएगा और आरटीपीसीआर के परिणामों के लिए प्रतीक्षा नहीं करनी पड़ेगी 1 से 2 दिन में rt-pcr के भी परिणाम आ जाएंगे।

बड़ी राहत की खबर है कि जशपुर में ही ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की जा रही है और आने वाले 2 दिनों में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित कर लिए जाएंगे। इस ऑक्सीजन प्लांट से 44 बेड में ऑक्सीजन की सप्लाई की जा सकेगी। इसका एक लाभ यह होगा कि जिला अस्पताल स्थित कोविड-19 में जो ऑक्सीजन अभी उपयोग में लिए जा रहे हैं उसका उपयोग लाइवलीहुड केयर सेंटर में किया जा सकेगा इससे अधिक से अधिक मरीजों को ऑक्सीजन का लाभ दिया जा सकेगा।

कलेक्टर कावरे ने बताया कि जशपुर में में बेहतर चिकित्सा की व्यवस्था corona  को लेकर की गई है और मरीज स्वस्थ भी हो रहे हैं। इसका परिणाम यह है कि झारखंड में जहां बेड की कमी है वहीं झारखंड के मरीज भी जशपुर में भर्ती हैं और उनका इलाज किया जा रहा है।

शासन प्रशासन के द्वारा किए जा रहे प्रयासों के बाद अगर आम जनता का सहयोग मास्क और सोशल डिस्टेंस को लेकर मिलता है तो कोरोना की तीसरी लहर जो भयावह हो सकती है उससे बचा जा सकेगा।

अब देखना यह होगा कि प्रशासन को आम जनता का कितना सहयोग मिलता है और संक्रमण नियंत्रण में प्रशासन के साथ आम जनता की भागीदारी किस हद तक सुनिश्चित होगी।



ad

loading...