news-details

दिवाली तक मुफ्त मिलेगा अनाज, जानें कौन ले सकता है इसका फायदा

देशभर के करीब 80 करोड़ लोगों को इस साल दिवाली तक पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना  के तहत मुफ्त में अनाज दिया जाएगा. इस बात की घोषणा आज खुद प्रधानमंत्री ने देश को संबोधित करते हुए की. इस योजना का मकसद कोरोना काल में गरीब और जरूरतमंदों को अनाज मुहैया कराना है.

पीएम मोदी ने आज भरोसा दिलाया कि महामारी के समय में सरकार गरीब के साथ है. प्रधानमंत्री ने कहा कि किसी भी गरीब को भूखा सोना न पड़े इसके लिए ही सरकार लगातार प्रयास कर रही है. इसी के चलते नवंबर तक 80 करोड़ से ज्यादा देशवासियों को हर महीने तय मात्रा में मुफ्त अनाज उपलब्ध होगा.

केंद्र सरकार ने बीते साल 26 मार्च 2020 को लॉक डाउन को ध्यान में रखते हुए गरीब जनता को कोई समस्या ना आए इसके लिए शुरू की थी. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राज्यो और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा एफसीआई डिपो से 63.67 लाख मैट्रिक टन से ज्यादा खाद्यान्न लिया गया है. मई 2021 में करीब 34 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के 55 करोड़ लाभार्थियों को अनाज बांटे गए हैं. यह अनाज करीब 28 लाख मैट्रिक टन है.

सभी राशन कार्ड धारक इस योजना के माध्यम से 5 किलो अनाज मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं. अगर आपके पास राशनकार्ड नहीं है तो आप इस स्कीम के तहत मुफ्त अनाज नहीं ले सकते. देश में राशनकार्ड वाले लोगों की संख्या 80 करोड़ है. पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत राशनकार्ड पर हर महीने मिलने वाले अनाज के अतिरिक्त मुफ्त 5 किलो अनाज दिया जाता है. आपके राशन कार्ड में जितने लोगों का भी नाम दर्ज है उतने लोगों को 5 किलो अनाज मुफ्त दिया जाता है.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के जरिये देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिक जैसे कि सड़क पर रहने वाले, कूड़ा उठाने वाले, फेरी वाले, रिक्शा चालक, प्रवासी मजदूर आदि को प्राथमिकता प्रदान दी जाती है.




अन्य सम्बंधित खबरें