news-details

एक ही दिन में तोड़ डाले 2 World Records.....मास्टर ब्लास्टर का मुकाम हासिल

भारतीय महिला टेस्ट और वनडे क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज  ने इंटरनेशल क्रिकेट में वो मुकाम हासिल किया है, जो पुरुष क्रिकेट में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर  हो हासिल है.

मिताली राज  ने इंग्लैंड  की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड को पीछे छोड़ते हुए महिला इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली क्रिकेटर बन गई हैं. उनके नाम अब 10,337 रन हो चुके हैं.38 साल की मिताली राज (Mithali Raj) ने इंग्लैंड (England) के खिलाफ तीसरे वनडे में लक्ष्य का पीछा करते वक्त पारी के 24वें ओवर में नैट साइवर की गेंद पर जैसे ही चौका लगाया, वैसे उन्होंने चार्लोट एडवर्ड के 10,273 इंटरनेशल रन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया.

महिला इंटरनेशनल क्रिकेट  में सबसे ज्यादा रन बनाने की लिस्ट में तीसरा नंबर न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स का आता है. उनके नाम 7849 रन हैं.

मिताली राज (Mithali Raj) ने सितंबर 2019 को टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया. इस सबसे छोटे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने की लिस्ट में वो 7वें नंबर पर हैं. 37.52 की औसत और 96.33 की स्ट्राइक रेट से उन्होंने 2364 रन बनाए हैं.

मिताली राज की कप्तानी में टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ वारसेस्टर में खेले गए तीसरे और आखिरी वनडे मुकाबले में 4 विकेट से मात दी. इसके साथ उनके नाम एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड हो गया है. मिताली दुनिया की सबसे ज्यादा वनडे मैच जीतने वाली महिला कप्तान बन गई है. 50 ओवर के फॉर्मेट में बतौर कप्तान ये उनकी 84वीं जीत है. इस तरह उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क (Belinda Clark) के 83 जीत के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया




अन्य सम्बंधित खबरें