news-details

अंतिम किस्त पर लटका अपने घर का सपना, लोगों की समस्या पर ध्यान देवे सरकार -किसान नेता अशवंत तुषार साहू

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी व जनपद पंचायत के अंतर्गत जब लोगो का नाम सूची में आया था, तो पूरा परिवार बहुत खुश हुआ था। सोचा था कि सरकार की मदद से अब जल्द ही अपना पक्का घर हो जाएगा। पक्का घर बन भी गया लेकिन योजना की तीसरी किस्त का भुगतान अभी तक नहीं मिला। कहा गया कि आवास निर्माण पूर्ण हो जाने पर तीसरी किस्त का पैसा मिलेगा। ऐसे में कर्ज लेकर निर्माण पूरा करा दिया लेकिन अंतिम किस्त की धनराशि अभी तक बैंक खाते में नहीं आई। यह समस्या अकेले एक गांव की नहीं बल्कि अनेक लाभार्थी तीसरी किस्त का पैसा न मिल पाने के कारण परेशान हैं।

इस योजना के तहत चयनित लाभार्थी को आवास निर्माण के लिए आर्थिक सहायता तीन किस्तों में प्रदान की जाती है। पहली किस्त । इस धनराशि से निर्माण के लिए नींव भरवाने के बाद दीवारें खड़ी हो जाने पर द्वितीय किस्त दिए जाते हैं। इस तरह से लाभार्थी को कुल में ही आवास का निर्माण पूरा करना होता है। धनराशि कम पड़ने पर लाभार्थी से कहा जाता है कि वह शेष धनराशि अपने स्रोत से जुटाकर व्यय करे। इसी फेर में आवास निर्माण पूरा कराने के लिए लोगों ने यह सोचकर कर्ज ले लिया कि तीसरी किस्त आते ही पैसा चुका देंगे लेकिन तीसरी किस्त आ ही नहीं रही है
आवास का निर्माण कार्य पूरा हुए साल भर से ज्यादा समय हो गया लेकिन योजना की आखिरी किस्त के रुपये अभी तक खाते में नहीं आए हैं। जैसे तैसे तो निर्माण पूरा करा सके, अब पैसा न मिलने से दिक्कत से लोग परेशान है।




अन्य सम्बंधित खबरें