news-details

एक हफ्ते के अंदर कई जगहों पर भूकंप के झटके किए गए महसूस....

हफ्ते भर के अंदर लगातार दुनिया में कही न कही दुनिया भर में भूकंप के झटके महसूस किये जा रहे है..

 चीन में तीव्र भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। सिचुआन प्रांत में सुबह 4.33 बजे आए इस भूकंप की तीव्रता 6.0 मापी गई है। दक्षिण पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत के लुझोउ शहर के लक्सियन काउंटी में यह भूकंप आया। इस दौरान 2 लोगों की मौत हो गई है जबकि 3 लोग घायल गए हैं।

शक्तिशाली भूकंप के चलते कुछ घर भी गिरे

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने स्थानीय अधिकारियों के हवाले से बताया कि लक्सियन काउंटी के फूजी टाउनशिप के काओबा गांव (Caoba Village) में मृतकों और घायलों की सूचना मिली थी। इस शक्तिशाली भूकंप में कुछ घर भी गिर गए।

बचाव कार्य जारी, 10 किमी की गरहाई पर आया था भूकंप

चाइना अर्थकुएक नेटवर्क सेंटर(China Earthquake Networks Center) के मुताबिक, भूकंप का केंद्र 29.2 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 105.34 डिग्री पूर्वी देशांतर पर देखा गया। रिपोर्ट में बताया गया कि भूकंप 10 किमी की गहराई पर आया। प्रांतीय सरकार द्वारा सिचुआन के भूकंप राहत मुख्यालय ने घटनास्थल पर आपदा जांच और बचाव के लिए कर्मियों को भेजा है। आगे बचाव का कार्य चल रहा है।

पांच दिन पहले उत्तराखंड के जोशीमठ में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.6 मापी गई थी. भूकंप का असर आपसपास के
राज्यों पर भी हुआ था. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, सुबह 5.58 बजे भूकंप आया था. अब तक मिली जानकारी में किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है.

अंडमान और निकोबार में भी आज भूकंप के झटके महसूस किए गए थे . सुबह 8: 50 बजे आए भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.5 थी. हालांकि, किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है. भूकंप का केंद्र डिगलीपुर से 137 किमी उत्तर में था.

इससे पहले गुरुवार को हिमाचल प्रदेश में भूकंप के झटके कांगड़ा जिले के कई भागों के अलावा चंबा में महसूस किए गए थे. भूकंप का केंद्र चंबा जिले में जमीन के अंदर पांच किलोमीटर गहराई पर था और इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.6 मापी गई थी

भूकंप आते ही कई लोगों अपने घरों से बाहर निकल गए. भूकंप से किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ. इंडियन प्लेट में हिमाचल भी आता है. इसलिए इसे भूकंप  लिहाज से अति संवेदनशील माना जाता है.

अर्जेंटीना में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गयी है। यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंप केंद्र ने यह जानकारी दी है। केन्द्र के अनुसार भूकंप रविवार को सेन अंटोनियो डी लोस कोब्रेस से उत्तर-पश्चिम 47.8 मील की दूरी पर स्थित था। भूकंप का केन्द्र जमीनी सतह से 1०6.3 मील की गहराई पर स्थित था। इसके अलावा बोल्विया, चिली,

पैराग्वे में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। अभी तक प्राप्त रिपार्ट में किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।


जापान के पूर्वी तट पर फिलीपीन सागर क्षेत्र में मंगलवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए और रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.9 मापी गई। अमरीकी भूगर्भीय सर्वे ने बताया कि भूकंप का केंद्र शिंगु शहर से 230 किलोमीटर (143 मील) दूर और जमीनी सतह से 376 किलोमीटर (233 मील) की गहराई पर स्थित था। यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंप केंद्र के अनुसार भूकंप के झटकों को टोक्यो के एक विशेष वार्ड मिनाटो में भी महसूस किया गया।

भूकंप से हालांकि किसी तरह की जानमाल की हानि के बारे में अभी कोई सूचना नहीं है। इससे पहले वर्ष 2011 में जापान में जबर्दस्त भूकंप आया था, जब भूकंप की तीव्रता 9.0 मापी गई थी और भूकंप से सुनामी आने के बाद में फुकुशिमा दाइची परमाणु आपदा हुई, जिसमें 19,749 लोग मारे गए और 6,242 घायल हुए तथा 2,556 लोग लापता हो गए थे।

दक्षिणी मेक्सिको (southern mexico) में तेज भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए. भूकंप इतना तेज था कि इसके कारण मेक्सिको सिटी में इमारतें हिल गईं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.4 मापी गई है. भूकंप विज्ञानियों और निवासियों का कहना है कि दक्षिणी मेक्सिको के अकापुल्को में 7.0 की प्रारंभिक तीव्रता वाला एक शक्तिशाली भूकंप आया है. नुकसान की भी जानकारी दी गई है लेकिन, विवरण अभी भी सीमित है. अमेरिकी सुनामी चेतावनी प्रणाली का कहना है कि मेक्सिको के ग्युरेरो में 7.4 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी का खतरा है.

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने भूकंप की प्रारंभिक तीव्रता 7.0 बताई थी, जो पहले के 7.4 के अनुमान से कम थी. यह सतह से लगभग 12 किलोमीटर नीचे टकराया, जिससे यह बहुत ही उथला भूकंप बन गया. क्षति या हताहतों के बारे में पूरी जानकारी नहीं है लेकिन, झटकों को मेक्सिको सिटी के रूप में दूर तक महसूस किया गया था, जहां बिजली की कटौती और गैस रिसाव की भी सूचना मिली.




अन्य सम्बंधित खबरें