news-details

बसना: राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा आयोजित शिविर में हुआ रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन

संस्कार साहित्य मंच के साहित्यकारों ने किया शानदार काव्यपाठ

बसना: राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई लम्बर द्वारा आयोजित सात दिवसीय शिविर के तृतीय दिवस पर बौद्धिक परिचर्चा हेतु अंचल के प्रसिद्ध काव्य मंच संस्कार साहित्य मंच छत्तीसगढ़ को आमंत्रित किया गया। प्रकृति की गोद में बसे माधोपाली गाँव के सरस्वती शिशु मंदिर प्रांगण में जी.पी. पटेल एवं आर.के. पटेल के संयोजन में 24 दिसम्बर को रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यक्रम की शुरुआत भारतीय परंपरा के अनुसार माँ शारदे एवं स्वामी विवेकानंद जी के चित्रपट पर दीप प्रज्ज्वलन एवं माल्यार्पण के साथ हुआ साथ ही दल की स्वयं सेविकाओं ने अपने मधुरिम आवाज में शारदे वंदना प्रस्तुत की। कार्यक्रम की अगली कड़ी में कार्यक्रम अधिकारी के संचालन में मंच के समस्त साहित्यकारों का तिलक व बैच लगाकर साथ ही पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया गया।

काव्यपाठ की शुरुआत मंच संचालक गणपत देवदास जी के शानदार संचालन से हुआ जिसमें प्रथम काव्य आहुति स्वरूप विनोद कुमार चौहान जोगी ने अनुशासन पर बहुत ही बेहतरीन गीत की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम के अगले क्रम में डिजेन्द्र कुर्रे कोहिनूर ने श्रृंगार पर शानदार मुक्तक पेश कर श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। अगले क्रम में ललित कुमार भार ने "अपना जीवन साथी किसे चुने " इस पर बहुत ही लाजवाब काव्यपाठ किया, मंच के अध्यक्ष धनीराम नंद मस्ताना ने अपने मोबाईल वाले गीत से श्रोताओं को झूमने पर मजबूर कर दिया। अगले क्रम में रूक्मणी प्रमोद भोई ने माँ पर शानदार कविताएँ पढ़ीं, मानक दास मानिकपुरी उर्फ मानक छत्तीसगढ़िया ने देश के विकास पर तंज कसते हुए व्यंग्य प्रस्तुत किया। गज़लकार परशुराम चौहान ने बहुत ही मधुरिम आवाज़ में ग़ज़ल - "जिंदगी में मुझे अब अमन चाहिए... आज मुझको समूचा गगन चाहिए" प्रस्तुत कर समा बाँध दिया , सुकमोती चौहान रुचि ने सवैया गीत के साथ ग्राम माधोपाली की विशेषताओं को शब्दों में पिरोते हुए सुन्दर प्रस्तुति दी। कार्यक्रम की अगली कड़ी में प्रेमचन्द साव ने वर्तमान परिदृश्य पर अपनी रचना प्रस्तुत की तत् पश्चात संचालक गणपत देवदास ने बेटियों पर होते ज़ुल्म पर तंज कसते हुए कहा - बेटियाँ तुम्हें पुकारती हैं.... तुमको दुत्कारती हैं...से सबकी तालियाँ खूब बटोरे. कार्यक्रम में साहित्यकार अतिथियों के अतिरिक्त आए अन्य विशिष्ट अतिथिगण सी.डी. बघेल, पुर्णानंद मिश्रा, अमित चौरसिया, चंद्रकांत चौरसिया, दीपक साहू, उस्ताद अली, चंदर सिंह सिदार एवं निर्मल जाटवर (ग्रा. पंचायत माधोपाली के सरपंच) और दुर्गा हायर सेकेण्डरी स्कूल के प्राचार्य गजपति पटेल की भी गरिमामयी उपस्थिति रही।

कार्यक्रम की अंतिम कड़ी में अतिथियों को बैग, डायरी एवं कलम से सम्मानित किया गया एवं आभार व्यक्त करते हुए अगले आयोजनों में भी सक्रिय सहभागिता की कामना के साथ कार्यक्रम समाप्ति की घोषणा की गई।




अन्य सम्बंधित खबरें