news-details

‘बुली बाई’ ऐप मामले में एक और छात्र गिरफ्तार

‘बुली बाई’ ऐप मामले में एक और छात्र को गिरफ्तार कर लिया गया है. अधिकारी ने बताया कि मयंक रावल (21) नामक छात्र को बुधवार तड़के उत्तराखंड से पकड़ा गया. मुंबई पुलिस के साइबर प्रकोष्ठ ने पहले इस मामले में मुख्य आरोपी श्वेता सिंह (19) को उत्तराखंड से और इंजीनियरिंग के छात्र विशाल कुमार झा (21) को बेंगलुरु से गिरफ्तार किया था.

ऐसे हुआ खुलासा

मामला 1 जनवरी को तब सामने आया जब कई मुस्लिम महिलाओं ने खुद को बुल्ली ऐप पर ‘नीलामी’ में पाया. GitHub प्लेटफॉर्म द्वारा होस्ट किए गए ऐप ने उनकी तस्वीरों का इस्तेमाल किया था. इसमें से कई के साथ छेड़छाड़ की गई थी.

ऐप पर मुस्लिम महिलाओं को टार्गेट किया गया था, जो ज्वलंत राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों पर मुखर होती थीं. ऐप में ‘नीलामी’ के लिए सूचीबद्ध लोगों में प्रमुख पत्रकार, कार्यकर्ता और वकील शामिल थे. इससे पहले सुल्ली डील्स नाम का एक ऐप आया था. बुल्ली ऐप उसी का एक क्लोन माना जा रहा है.

जाने क्या है मामला

शनिवार को एक महिला पत्रकार ने बुल्ली बाई ऐप पर 'डील ऑफ द डे' बताकर बेची जा रही अपनी तस्वीर को शेयर किया. पत्रकार ने ट्विटर पर कहा, "यह बहुत दुखद है कि एक मुस्लिम महिला के रूप में आपको अपने नए साल की शुरुआत इस डर और घृणा के साथ करनी पड़ रही है." पार्टी लाइन से हटकर नेताओं ने अल्पसंख्यक समुदाय की महिलाओं के साइबर उत्पीड़न की निंदा की है और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है. कई लोगों ने इसके लिए दक्षिणपंथी तत्वों को जिम्मेदार ठहराया है. ऐप पर सैकड़ों मुस्लिम महिलाओं को "नीलामी" के लिए सूचीबद्ध किया गया था, जिनकी तस्वीरों को बिना अनुमति से लिया गया था और उनसे छेड़छाड़ की गई थी. एक साल से भी कम समय में ऐसा दूसरी बार हुआ है.




अन्य सम्बंधित खबरें