news-details

वास्तु दोष के कारण घर में नहीं होता लक्ष्मी का वास, जानें इससे जुड़े उपाय

हिंदू धर्म के अनुसार माता लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है. उन्हें प्रसन्न करना बहुत आसान है. ऐसा जरूरी नहीं कि आप का कठिन परिश्रम हर बार आप को सफलता तक पहुंचाए. 

धन प्राप्ती के लिए सिर्फ पूजा-अर्चना ही नहीं बल्कि वास्तु शास्त्र की भी मुख्य भूमिका रहती है. मान्यता है कि यदि आप के घर का वास्तु सही है तो मां लक्ष्मी इससे प्रसन्न होती हैं, और आप पर अपनी विशेष कृपा बनाए रखती हैं. 

वास्तु के अनुसार नया घर बनवाते समय या फिर उसमें चीज़ो को रखते हुए प्रत्येक दिशा से जुड़े नियमों का हमें पालन करना चाहिए. घर में रखी हर एक वस्तु की एक उर्जा होती है, जो व्यक्ति पर पॉजिटिव और नेगेटिव दोनों तरह से असर डालती है. ऐसा माना जाता है कि अगर आप के घर में वास्तु दोष है तो आप के बनते हुए काम भी बिगड़नें लगते हैं. आइए वास्तु से जुड़े कुछ नियम जानें..

वास्तु अनुसार घर का सबसे जरूरी हिस्सा होता है उसका मुख्य द्वार. घर की पॉजिटिव उर्जा को बनाए रखने के लिए प्रयास करें कि घर के सभी द्वार अंदर की ओर खुलें. खास तौर पर घर का मुख्य द्वार. 

यदि आप नए घर का निर्माण करवा रहे हैं, तो कोशिश करें कि घर का मुख्य द्वार उत्तर दिशा की ओर हो. सुख-समृद्धि और सौभाग्य के लिए हमेशा अपने मुख्य द्वार को साफ-सुथरा रखें.
घर में फर्नीचर रखते वक्त ध्यान दें कि वो हमेशा सही दिशा में रखा हो.

 हल्के फर्नीचर को उत्तर या पूर्व दिशा में और भारी फर्नीचर को दक्षिण या पश्चिम दिशा में रखना शुभ माना जाता है. आज के समय में प्लास्टिक फर्नीचर लेनें का प्रचलन बहुत बढ़ा है, लेकिन वास्तु अनुसार ये घर की नकारात्मकता को बढ़ाता है. कोशिश करें कि फर्नीचर हमेशा लकड़ी का ही खरीदें.

वास्तु के अनुसार छत पर रखी पानी की टंकी को हमेशा दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए. माना जाता है कि इससे आप के घर में सुख-समृद्धि आती है और घर के हर व्यक्ति को किसी न किसी रूप में लाभ होता है.

घर में सुख-समृद्धि और शांति के लिए कोशिश करें कि पूजा स्थान को उत्तर-पूर्व यानि ईशान कोण में बनाएं. ध्यान रहे कि जब आप पूजा कर रहे हों तो आपका मुंह उत्तर-पूर्व दिशा की ओर रहे. वास्तु के अनुसार अपने पूजा स्थान पर कभी भी अपनें पितरों की फोटो न लगाएं.

घर में किचन का निर्माण हमेशा दक्षिण पूर्व में होना चाहिए. खाना बनाते वक्त ये कोशिश करें कि आप का मुख उत्तर या पूर्व दिशा में रहे. जो भी कूड़ा आप किचन में जमा करते हैं, उसे खाना बनाने के बाद तुरंत फेंक दें. ऐसा करने से घर में दरिद्रता नहीं आती.




अन्य सम्बंधित खबरें