news-details

अब नए Look में नजर आएंगी एयर होस्टेस , एयर इंडिया क्रू का बदल गया रूप

एयर इंडिया की सात दशक बाद टाटा ग्रुप में घर वापसी होने के बाद इसमें बदलाव दिखना शुरू हो गया है। अब एयर इंडिया में एयर होस्टेस और क्रू मेंबर नए रूप में नजर आएंगे। एयर इंडिया ने अपने केबिन क्रू के लिए ग्रूमिंग गाइडलाइन जारी की है।

इसमें बताया गया है कि केबिन अटेंडेंट को किस तरह का लुक रखना चाहिए। इसमें फीमेल क्रू मेंबर के लिए दिशानिर्देशों की सूची थोड़ी लंबी है। क्रू मेंबर को अपने लुक पर खास ध्यान देने की सलाह दी गई है। केबिन क्रू में ऐसे पुरुष जिनके बाल कम हैं या गंजापन है उनके लिए भी दिशानिर्देश दिए गए हैं। वहीं एयर होस्टेस को क्या चीजें नहीं पहननी हैं ये भी बताया गया है।



बिंदी से लेकर चूड़ियों तक इन बातों का ध्यान रखना होगा

महिला चालक दल की सदस्यों को लंबी बालियां नहीं पहननी होंगी। बिंदी भी लगानी है तो वो 0.5 सेमी आकार से बड़ी नहीं होनी चाहिए। चूड़ी भी बिना डिजाइन वाली होनी चाहिए। इसी के साथ बालों को बांधने के लिए हाई टॉप नॉट नहीं लगानी चाहिए। सभी महिला क्रू मेंबर को इन नियमों का पालन करना होगा। आईशैडो, लिपस्टिक, नेल पेंट और हेयर शेड कार्ड का सख्ती से पालन करने के लिए भी कहा गया है। मोती की बालियों की अनुमति नहीं है। फ्लाइट अटेंडेंट केवल बिना डिजाइन के सोने या हीरे के आकार की बालियां पहन सकती हैं।

रखना होगा क्लीन शेव्ड सिर

ऐसे पुरुष क्रू जिनके बाल कम हैं या गंजापन है उन्हें क्लीन शेव्ड सिर वाला लुक रखना होगा। सिर पर बिखरे हुए बाल या लंबे उलझे बाल नहीं चलेंगे। इन्हें ठीक करना होगा।

मेहंदी की अनुमति नहीं

एयर होस्टेस के लिए स्किन की रंगत से मिलती जुलती शीयर काफ लेंथ स्टॉकिंग्स साड़ी और इंडो-वेस्टर्न वियर आदि दोनों के साथ फ्लाइट ड्यूटी के लिए अनिवार्य है। मेंहदी लगाने की अनुमति नहीं है। कलाई, गले, टखने पर काले या धार्मिक धागे की अनुमति नहीं है।






अन्य सम्बंधित खबरें