news-details

पीएम आवास योजना को लेकर बजट में हुआ बड़ा ऐलान

आज केन्द्रीय बजट पेश हुआ. बजट में केंद्र सरकार ने गरीबों के लिए बड़ा ऐलान किया। बजट 2023 में हुई घोषणा से अब गरीब अपने घर का सपना साकार कर सकेंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को अपने बजट भाषण में प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) में परिव्यय राशि 66 प्रतिशत बढ़ाकर 79,000 करोड़ रुपये करने की घोषणा की।

केंद्रीय बजट 2023-24 पेश करते हुए उन्होंने कहा कि राज्यों और शहरों को शहरी नियोजन के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार ग्रामीण बुनियादी ढांचा विकास कोष की तर्ज पर शहरी बुनियादी ढांचा विकास कोष बनाएगी और इसका प्रबंधन राष्ट्रीय आवास बैंक द्वारा किया जाएगा।

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार शहरी बुनियादी ढांचा विकास कोष के लिए प्रति वर्ष 10,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी। उन्होंने कहा कि सभी शहरों और कस्बों में सीवर और सेप्टिक टैंक को मैनहोल से मशीन होल मोड में 100 प्रतिशत बदला जाएगा।

इसके साथ ही केंद्र सरकार की ओर से उन्होंने अंत्योदय योजना को लेकर भी बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 2 लाख करोड़ रुपये केंद्र सरकार की ओर से खर्च किए जा रहे हैं, इस योजना को एक साल के लिए बढ़ाया जाता है।




अन्य सम्बंधित खबरें