news-details

मिनी ट्रेन, फाइव स्टार होटल जैसी सुविधाएं; भारतीय रेलवे की स्पेशल ट्रेनें, जानिए क्या है खास?

भारत गौरव डीलक्स ट्रेन : पिछले कुछ महीनों में केंद्र सरकार ने देश के विभिन्न क्षेत्रों को जोड़ने के लिए कई नई ट्रेनों को नए रूट के साथ चलाने की घोषणा की है। इतना ही नहीं, भारतीय रेलवे ने इन ट्रेनों में इनोवेशन और रिनोवेशन दोनों पर जोर दिया है । इसके हिस्से के रूप में, भारतीय रेलवे ( आईआरसीटीसी ) ने सोमवार को भारत गौरव डीलक्स पर्यटक ट्रेन शुरू की, जो उत्तर पूर्व भारत सर्किट को पूरा करने के लिए नई दिल्ली से रवाना हुई। रेल मंत्रालय ने इस शानदार ट्रेन का एक वीडियो भी शेयर किया है, जिसे लोगों ने खूब पसंद किया है.

यह ट्रेन इन राज्यों के इन स्टेशनों तक जाएगी

रेल मंत्रालय की आधिकारिक सूचना के मुताबिक यह ट्रेन असम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, त्रिपुरा और मेघालय राज्यों में जाएगी. ट्रेन 15 दिनों में उत्तर पूर्व भारत सर्किट की यात्रा करेगी। नॉर्थ ईस्ट इंडिया सर्किट का विषय “नॉर्थ ईस्ट डिस्कवरी: बियॉन्ड गुवाहाटी” है। 21 मार्च 2023 को दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होकर यह ट्रेन यात्रा असम के गुवाहाटी, शिवसागर, जोरहाट और काजीरंगा को कवर करेगी। ट्रेन आगे त्रिपुरा में उनाकोटी, अगरतला और उदयपुर से होकर गुजरेगी। फिर यह नागालैंड के दीमापुर और कोहिमा होते हुए मेघालय के शिलांग और चेरापूंजी पहुंचेगी।


क्या है इस ट्रेन को शुरू करने का मकसद?

भारतीय रेलवे ने भारतीय पर्यटन को बढ़ावा देने और दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए 2021 में भारत गौरव योजना शुरू की। घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की “एक भारत श्रेष्ठ भारत” और “देखो अपना देश” पहल के तहत भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन शुरू की गई है। दिल्ली, गाजियाबाद, अलीगढ़, टूंडला, इटावा, कानपुर, लखनऊ और वाराणसी से ट्रेन में चढ़ने और उतरने की अनुमति होगी। इस डीलक्स एसी ट्रेन में कुल 156 पर्यटक सफर कर सकते हैं। इसमें 1 एसी और 2 एसी कोच हैं।

ट्रेन में यात्रियों को कई सुविधाएं मिलेंगी

15 दिनों तक चलने वाली इस ट्रेन का पहला पड़ाव गुवाहाटी होगा. पर्यटक यहां कामाख्या मंदिर के दर्शन कर सकते हैं। इसके बाद आप उमानंद मंदिर और ब्रह्मपुत्र पर सनसेट क्रूज का लुत्फ उठाएंगे। ट्रेन अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर से 30 किलोमीटर दूर नाहरलागुन रेलवे स्टेशन तक भी चलेगी। इस यात्रा में आपको अहोम साम्राज्य की पुरानी राजधानी शिवसागर भी देखने को मिलेगी। रेलवे के एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि आधुनिक डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन में दो बेहतरीन रेस्तरां के अलावा एक मिनी लाइब्रेरी जैसी कई सुविधाएं होंगी.

ऐसा होगा किराया

अगर इस ट्रेन के किराए की बात करें तो यह एसी 2-टियर में प्रति व्यक्ति 1,06,990 रुपये, एसी-1 केबिन में प्रति व्यक्ति 1,31,990 रुपये और एसी-1 कूप में प्रति व्यक्ति 1,49,290 रुपये से शुरू होती है। टिकट में अन्य खर्चों के अलावा रेल यात्रा, होटल में रहना, सभी शाकाहारी भोजन, संबंधित शहरों में दर्शनीय स्थल और यात्रा बीमा शुल्क शामिल हैं।





अन्य सम्बंधित खबरें