news-details

बाबा रामदेव का बड़ा फैसला : 100 युवक-युवतियों को बनाया जाएगा साधु

Chaitra Navratri 2023: बाबा रामदेव का बड़ा फैसला, रामनवमी पर 100 युवक-युवतियां करेंगे संन्यास मार्ग ग्रहण, अमित शाह और सीएम योगी भी रहेंगे मौजूद

योग गुरु स्वामी रामदेव रामनवमी के दिन 100 लोगों को दीक्षा देंगे। इसके लिए बुधवार को चैत्र नवरात्रि के अवसर पर पतंजलि योग पीठ में भव्य संन्यास दीक्षा कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया, जिसमें रामनवमी पर 40 महिलाएं और 60 पुरुष स्वामी रामदेव से संन्यास दीक्षा लेंगे. इसके साथ ही स्वामी रामदेव के करीबी आचार्य बालकृष्ण करीब 500 प्रबुद्ध महिलाओं और पुरुषों को बालकृष्ण ब्रह्मचर्य की दीक्षा देंगे।

कार्यक्रम में रामदेव ने कहा कि रामनवमी के दिन चारों वेदों के महापरायण यज्ञ के संपन्न होने से ये नव सन्यासी हमारे पुरखों ऋषि मुनियों की शिक्षाओं का पालन करते हुए हिन्दू राष्ट्र के गौरव रामराज्य की प्रतिष्ठा स्थापित करेंगे. और सनातन धर्म युगधर्म और विश्वधर्म के रूप में। उन्होंने कहा, ‘अष्टाध्यायी, व्याकरण, वेद, वेदांग, उपनिषद में महारत हासिल करने वाले ये निःस्वार्थ विद्वान और विद्वान भाई-बहन योगधर्म, ऋषिधर्म, वेदधर्म, सनातनधर्म की वैश्विक प्रतिष्ठा के लिए संकल्पित होंगे। इससे प्राचीन भारतीय संस्कृति को बचाने के अभियान को ऊर्जा मिलेगी।

 


योग गुरु ने क्या कहा?

बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि योगपीठ में स्त्री-पुरूष, जाति, पंथ, पंथ, धर्म और संप्रदाय के बीच कोई भेद नहीं है और सभी भाई-बहन संन्यास की दीक्षा लेकर पूरे विश्व में सनातन धर्म का परचम लहराएंगे। रामदेव में राम मंदिर ने कहा कि इससे राम राज्य का गौरव बढ़ेगा और राम मंदिर के साथ-साथ उस देश का राष्ट्रीय मंदिर भी बनेगा.

उन्होंने कहा कि अगले साल जनवरी में राम मंदिर का उद्घाटन होगा और अब जम्मू-कश्मीर से धारा 370 भी हटा दी गई है. हालांकि, उन्होंने कहा कि अभी दो प्रमुख कार्य किए जाने बाकी हैं, पहला, समान नागरिक संहिता को लागू करना और दूसरा, जनसंख्या नियंत्रण अधिनियम को लागू करना। उन्होंने उम्मीद जताई कि ये दोनों काम अगले साल 2024 तक हो जाएंगे।

कार्यक्रम का उदघाटन

इससे पहले महा संन्यास दीक्षा कार्यक्रम में राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देव गिरि ने कहा कि. संन्यास दीक्षा लेने की इच्छा व्यक्त करने वाले 15000 युवाओं में से पतंजलि योगपीठ के 100 लोग 500 प्रबुद्ध लोगों के गुरु बनेंगे। बालकृष्ण से ब्रह्मचर्य की दीक्षा लेने का अवसर बहुत ही रोमांचक है। उन्होंने कहा कि यह चमत्कार केवल स्वामी रामदेव ही कर सकते हैं।

इस दस दिवसीय कार्यक्रम में देश के शीर्ष संतों के अलावा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघ चालक मोहन भागवत, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के भी शामिल होने की संभावना है. कुछ साल पहले भी रामदेव ने 100 युवक-युवतियों को संन्यास की दीक्षा दी थी।






अन्य सम्बंधित खबरें