news-details

10वीं पास के लिए 8,326 पदों पर निकली बम्पर भर्ती

SSC ने मल्टी टास्किंग (गैर-तकनीकी) स्टाफ और हवलदार (सीबीआईसी और सीबीएन) परीक्षा (एसएससी एमटीएस 2024) के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी है. सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे इच्छुक और योग्य उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं.

एसएससी द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, एमटीएस और हवलदार पदों पर कुल 8,326 रिक्तियों को भरा जाएगा. इनमें 4887 रिक्तियां मल्टी-टास्किंग स्टाफ के लिए हैं, जबकि 3439 रिक्तियां सीबीआईसी और सीबीएन में हवलदार पदों के लिए हैं.

आवेदन की अंतिम तिथि
ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया  31 जुलाई 2024 तक चलेगी, जबकि आवेदन शुल्क (100 रुपये) जमा करने की लास्ट डेट 1 अगस्त 2024 है. इसके अलावा, आवेदन फॉर्म में सुधार करने की विंडो 16 अगस्त से 17 अगस्त, 2024 तक होगी.

न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता:
उम्मीदवारों को कट-ऑफ तिथि को या उससे पहले किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10 या मैट्रिक परीक्षा या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए. अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें.

आयु सीमा: सीबीएन (राजस्व विभाग) में एमटीएस और हवलदार के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए. सीआईबीसी (राजस्व विभाग) में हवलदार और एमटीएस के कुछ पदों के लिए आयु सीमा 18-27 वर्ष है. दोनों ही मामलों में, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट लागू होगी.

टीयर-1
एसएससी एमटीएस टियर 1 परीक्षा की आधिकारिक तारीख जल्द घोषित की जाएगी. उम्मीद है कि यह परीक्षा अक्टूबर या नवंबर 2024 में आयोजित की जा सकती है.

चयन प्रक्रिया
योग्य आवेदकों का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBE) और शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET)/शारीरिक मानक परीक्षा (PST) शामिल होगी. PET और PST केवल हवलदार के पद के लिए हैं. इसके अलावा, कंप्यूटर आधारित परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी और 13 क्षेत्रीय भाषाओं - असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, कोंकणी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की जाएगी.

CBE में दो सत्र होंगे और दोनों सत्रों में भाग लेना अनिवार्य होगा. किसी भी सत्र में भाग न लेने पर उम्मीदवार अयोग्य घोषित कर दिए जाएँगे. CBE में कट ऑफ उम्मीदवारों को परीक्षा के सत्र 2 में उनके प्रदर्शन के आधार पर शारीरिक परीक्षण राउंड के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. हालांकि, सत्र 2 के अंकों का मूल्यांकन केवल तभी किया जाएगा जब सत्र 1 में क्वालिफाई होंगे.

ऑफिसियल नोटीफिकेशन - PDF




अन्य सम्बंधित खबरें