news-details

पीएम मोदी ने झारखंड के टाटानगर में छह वंदे भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी, 660 करोड़ लागत की कई रेल परियोजनाओं का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को झारखंड के टाटानगर में कनेक्टिविटी और विकास को बढ़ावा देने के लिए छह वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाई। इसके साथ ही पीएम ने 660 करोड़ से अधिक की लागत की विभिन्न रेलवे परियोजनाओं का वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये उद्घाटन भी किया।

पीएम ने अपने संबोधन में बाबा बैद्यनाथ, बाबा बासुकीनाथ और महान स्वतंत्रता सेनानी भगवान बिरसा मुंडा को नमन करते हुए झारखंड की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक जड़ों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने प्रकृति की पूजा के लिए समर्पित करमा पर्व के शुभ अवसर पर अपनी शुभकामनाएं दीं और रांची हवाई अड्डे पर अपने गर्मजोशी भरे स्वागत को याद किया। उन्होंने बताया कि करमा पर्व में महिलाएं अपने भाइयों की समृद्धि के लिए प्रार्थना करती हैं।

वंदे भारत ट्रेनों से कनेक्टिविटी और विकास को मिलेगा बढ़ावा : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने छह नई वंदे भारत ट्रेनों के महत्व पर जोर दिया, जो पूर्वी क्षेत्र में रेल संपर्क को बढ़ाएगी, जिससे व्यवसायियों, पेशेवरों और छात्रों को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि ये ट्रेनें न केवल आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देंगी बल्कि सांस्कृतिक आदान-प्रदान और पर्यटन को भी बढ़ावा देंगी, खासकर वाराणसी-देवघर वंदे भारत मार्ग के माध्यम से, जिससे भारत और दुनिया भर के तीर्थयात्रियों के लिए देवघर में बाबा बैद्यनाथ के दर्शन करना आसान हो जाएगा।

प्रधानमंत्री ने झारखंड में कई प्रमुख रेलवे बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की आधारशिला रखी, जिसमें देवघर जिले में मधुपुर बाईपास लाइन भी शामिल है, जो हावड़ा-दिल्ली मेनलाइन पर भीड़भाड़ को कम करेगी और गिरिडीह और जसीडीह के बीच यात्रा के समय को कम करेगी। एक अन्य महत्वपूर्ण परियोजना हजारीबाग टाउन कोचिंग डिपो है, जो कोचिंग स्टॉक के रखरखाव की सुविधा प्रदान करेगी और क्षेत्र में समग्र रेल संचालन में सुधार करेगी। कुरकुरा-कनारोन रेल लाइन का दोहरीकरण भी झारखंड के इस्पात उद्योगों से कनेक्टिविटी बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, जिससे राज्य का औद्योगिक आधार और मजबूत होगा।

पीएम मोदी ने बताया कि 2024 के बजट में झारखंड के रेलवे बुनियादी ढांचे के विकास के लिए केंद्र ने 7,000 करोड़ रुपये से अधिक आवंटित किए गए हैं, जो एक दशक पहले के आवंटन की तुलना में 16 गुना ज्यादा है। उन्होंने झारखंड की शत-प्रतिशत विद्युतीकृत रेलवे लाइनों वाले राज्यों में से एक बनने के लिए भी प्रशंसा की और कहा अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना के तहत राज्य के 50 से अधिक रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प किया जा रहा है।

घर का मालिक होना पूरे परिवार के आत्मविश्वास को बढ़ाता है : पीएम मोदी

“सभी के लिए आवास” प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए प्रधानमंत्री ने PMAY-G योजना के 32,000 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरित किए और वित्तीय सहायता की पहली किस्त जारी की। उन्होंने 46,000 लाभार्थियों के गृह प्रवेश समारोह में भी भाग लिया, जिन्हें हाल ही में पक्के घर आवंटित किए गए हैं।

पीएम मोदी ने PMAY-G योजना के सकारात्मक प्रभाव पर जोर देते हुए कहा कि घर का मालिक होना पूरे परिवार के आत्मविश्वास को बढ़ाता है और उन्हें बेहतर भविष्य की कल्पना करने में मदद करता है। उन्होंने यह भी बताया कि आवास परियोजनाएं ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में हजारों नौकरियों का सृजन कर रही हैं, जो झारखंड के समग्र विकास में योगदान दे रही हैं।

2014 से अब तक की प्रगति पर विचार करते हुए पीएम मोदी ने दलितों, आदिवासियों और आर्थिक रूप से वंचित परिवारों सहित हाशिए पर पड़े समुदायों को सशक्त बनाने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को जाहिर किया। उन्होंने पीएम जनमन योजना का उल्लेख किया, जो विशेष रूप से आदिवासी समुदाय के लिए बनाई गई एक योजना है, जो आवास, सड़क, बिजली, पानी और शिक्षा जैसी आवश्यक सेवाओं तक पहुंच सुनिश्चित करती है। प्रधानमंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि इस तरह की पहल सरकार के विकसित झारखंड के को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।





अन्य सम्बंधित खबरें