news-details

महासमुंद : संयुक्त संचालक अर्चना राणा सेठ ने परियोजना पिथौरा में आंगनबाड़ी केंद्रों का किया आकस्मिक निरीक्षण

पोषण वाटिका और बच्चों के स्वास्थ्य की हुई जांच, वजन और ऊंचाई का किया सत्यापन

महासमुंद : जिले में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 01 सितम्बर से 30 सितम्बर 2024 तक पोषण माह का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में आज शुक्रवार को परियोजना पिथौरा के आंगनबाड़ी केन्द्रों में संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकास श्रीमती अर्चना राणा सेठ ने दौरा कर वजन त्यौहार का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने नयापारा खुर्द और पण्डरीखार के सक्षम आंगनबाड़ी केन्द्रों में 0 से 6 वर्ष तक के बच्चों का वजन और ऊंचाई मापकर सत्यापन किया।

संयुक्त संचालक अर्चना राणा सेठ ने पोषण वाटिका का भी दौरा किया और बच्चों के लिए पोषण सुरक्षा सुनिश्चित करने के उपायों की समीक्षा की। उन्होंने आंगनबाड़ी कर्मचारियों को पोषण से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां दीं और बच्चों के समग्र स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता फैलाने पर बल दिया। इस मौके पर जिला कार्यक्रम अधिकारी समीर पाण्डे उपस्थित थे।

बतादें कि आंगनबाड़ी केन्द्रों में नियमित रूप से वजन और ऊंचाई मापने की इस प्रक्रिया के माध्यम से बच्चों के शारीरिक विकास पर नजर रखी जा रही है। विभाग का उद्देश्य इन गतिविधियों के जरिए बच्चों में कुपोषण को कम करना और उन्हें स्वस्थ जीवनशैली प्रदान करना है।




अन्य सम्बंधित खबरें