news-details

महानदी मैंराथन की तैयारी जोरों पर,अब तक साढ़े तीन हज़ार से अधिक प्रतिभागियों ने कराया रजिस्ट्रेशन

बलौदाबाजार 13 फरवरी 2020/ जिला कलेक्टर कार्तिकेया गोयल के निर्देश पर जल,जंगल और नदी के सरंक्षण के लिए प्रदेश की तीसरे सबसे बड़े मैराथन का आयोजन किया जा रहा। इस मैराथन का नाम छत्तीसगढ़ की जीवनदायनी नदी महानदी पर रखा गया है। महानदी मैराथन का आयोजन 16 फरवरी को सुबह 7 बजें से कसडोल नगर,बयां रोड़ में ग्राम असनीद के आगें किया जायेगा। इस मैराथन के मुख्य अतिथि के रूप में बॉलीवुड के सुपरस्टार, फिटनेस प्रोमोटर,आयरन मैन के नाम से महशूर मिलिंद सोमन रहैंगे। साथ ही छालीवुड सुपरस्टार पद्मश्री अनुज शर्मा,पूर्व अंतर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी एवं विधानसभा चुनाव के ब्रांड एंबेसडर रह चुके नीता डुमरे भी उपस्थित होकर युवाओं का उत्साह वर्धन करेंगे। अब तक इस मैराथन में 3 हज़ार 5 सौ से अधिक प्रतिभागियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया हैं। जिसमें छत्तीसगढ़ राज्य के अलावा 13 अन्य प्रदेश के धावक भाग लेंगे। इसके साथ ही सीआरपीएफ़, सीमा सुरक्षा बल,छत्तीसगढ़ पुलिस के जवान इस मैराथन में दौड़ लगाएंगे। मैराथन में महिला एवं पुरुष वर्ग के लिए तीन तीन कैटिगरी बनाया गया है।

21 किलोमीटर,10 किलोमीटर एवं 5 किलोमीटर, 21 किलोमीटर में पहला पुरुस्कार 1लाख, दूसरा 51 हज़ार, तीसरा 21 हज़ार का पुरस्कार दिया जायेगा। उसी तरह 10 किलोमीटर में पहला 31 हज़ार, दूसरा 15 हज़ार, तीसरा 7 हज़ार 5 सौ राशि। एवं 5 किलोमीटर में पहला पुरुस्कार 21 हज़ार,दूसरा 11 हज़ार, तीसरा 7 हज़ार 1सौ का पुरुस्कार दिया जायेगा। साथ ही दिव्यांगो के लिये भी एक दौड़ एवं अधिकारियों व गणमान्य व्यक्तियों के लिये 1 किलोमीटर का फन रन का आयोजन होगा। मैराथन रूट में प्रत्येक किलोमीटर में छत्तीसगढ़ संस्कृति का झलक दिखेगा। जो धावकों का उत्साह वर्धन करतें रहैंगे। साथ ही युवाओं के लिए एक रॉक बैंड की भी प्रस्तुति मुख्य मंच पर किया जायेगा।16 फरवरी को मैराथन स्थल तक पहुंचने के लिये सुबह 4 बजे से ही कुल 20 बसों विभिन्न जगहों से निःशुल्क परिचालन होगा।जिसमें बालौदाबाज़ार बस स्टैंड, भाटापारा रेलवे स्टेशन बस स्टैंड से बस के माध्यम से कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने के लिए उपलब्ध रहैंगे। जिला पंचायत सीईओ आशुतोष पाण्डेय ने बताया कि अन्य प्रदेशों एवं दूर दराज से आने वाले लगभग 1हज़ार प्रतिभागियों के लिए 15 फरवरी को निःशुल्क रुकने की व्यवस्था प्रशासन की ओर से किया जा रहा हैं। महिलाओं के लिए कसडोल में कस्तूरबा गांधी छात्रावास एवं पुरषों के लिए अन्य जगह निर्धारित जनपद पंचायत कसडोल के माध्यम से कर लिया गया है। कल 14 एवं 15 फरवरी से जनपद पंचायत कसडोल में सुबह 11 बजे से रजिस्ट्रेशन कराए हुए प्रतिभागियों को बीप नंबर एवं टी शर्ट का वितरण किया जाएगा। जो 15 फरवरी रात्रि तक चलता रहेंगा।

मैराथन में सुरक्षा की दृष्टि से चप्पे चप्पे पर पुलिस के जवानों की तैनाती रहेंगी। फॉरेस्ट विभाग द्वारा व्यवस्थित पार्किंग की व्यवस्था किया जा रहा है। किसी भी तरह विवाद की स्थिति ना हो इसके लिए फिनिशिंग लाइन पर सीसीटीवी से लैस किया जा रहा है।मैराथन के पश्चात पहली बार जिले में एक बड़े पतंग उत्सव का भी आयोजन साथ में किया जा रहा है। जिसमें मुंबई से आये प्रसिद्ध पतंग बाजी की टीम आकर्षक पतंगो का संचालन करेंगी यह कार्यक्रम बेलार जलाशय के तट पर आयोजित होगा। जिसका मुख्य उद्देश्य बेलार की खूबसूरती और पर्यटन को बढावा देना है। कार्यक्रम का व्यापक उद्देश्य को देखते हुए इस मैराथन को कई निजी संस्थानों ने भी बढ़-चढ़ कर सहयोग प्रदान कर रहें। इनमें रायपुर स्थित कलिंगा यूनिवर्सिटी, यूपीएससी एवं पीएसी तैयारी कराने वाले कौटिल्य एकेडमी, साथ ही जिला के सभी सीमेंट कंपनियों का सहयोग प्राफ्त हो रहे हैं।

16 फरवरी को कसडोल -बया -पिथौरा मार्ग सुबह 4 बजे से दोहपर 1बजे तक आम लोगों की सभी प्रकार की गाड़ियां असनीद फॉरेस्ट नाका से लेकर नवागांव फॉरेस्ट नाका के मध्य आवाजाही पूरी तरीक़े से प्रतिबंधित रहेंगा।

ad

loading...