news-details

सेना प्रमुख ने कोहिमा अनाथालय में नई आवासीय सुविधा का उद्घाटन किया

पूर्वोत्तर की तीन दिवसीय यात्रा के दौरान सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाणे ने 25 नवंबर, 2020 को कोहिमा में कोहिमा अनाथालय और निराश्रय गृह (केओडीएच) में एक नई आवासीय सुविधा का उद्घाटन किया। यह सुविधा असम राइफल्स द्वारा चलाई जाएगी। असम राइफल्स इस क्षेत्र में केओडीएच और कई अन्य अनाथालयों के कामकाज के लिए समर्थन बढ़ाने में हमेशा सबसे आगे रही है।

असम राइफल्स ने इस सुविधा का निर्माण किया है, जो वर्तमान में 26 लड़कियों सहित 95 बच्चों की देखभाल करता है। इन बच्चों को न केवल प्यार, देखभाल और स्नेह मिलता है, बल्कि स्थानीय स्कूलों और कॉलेजों में शिक्षा भी दी जाती है। इन वर्षों में, असम राइफल्स ने विभिन्न नागरिक सिविक कार्यक्रम परियोजनाओं के माध्यम से ऐसे कई सामाजिक संगठनों को अपना समर्थन दिया है।

 इससे पहले, दो शौचालय ब्लॉक और दो कंप्यूटर और एक टेलीविजन के प्रावधान के लिए लगभग 4.5 लाख रुपये की वस्तुएं अनाथालय को प्रदान की गई थीं। महामारी के दौरान बुनियादी सुविधाओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए अप्रैल और जून 2020 में बुनियादी राशन की कुछ मात्रा भी प्रदान की गई थी। एक चिकित्सा शिविर भी आयोजित किया गया था, जहां सभी बच्चों के स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए बुनियादी परीक्षण हुए, जो उनके स्वस्थ पालन-पोषण के लिए एक आवश्यक घटक है।

कोहिमा शहर से लगभग 8 किलोमीटर की दूरी पर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-29 पर 'कोहिमा अनाथालय और निराश्रित गृह' स्थित है। इसने कई वर्षों में कई अनाथ बच्चों को सेवा और उपचार प्रदान किया है। इस अनाथालय की 1973 में शुरुआत हुई थी, जिसकी स्थापना एक बहुत ही दयालु स्थानीय महिला श्रीमती जैपुरो अंगामी ने की थी, जिन्हें स्थानीय लोग प्यार से मदर टेरेसा के रूप में संदर्भित करते थे। यह अनाथालय अब उनकी बेटी श्रीमती नीबानो अंगामी द्वारा चलाया जाता है। पिछले वर्षों में, यह गृह जरूरतमंद अनाथों को बडे स्तर पर वित्त पोषण, विभिन्न परोपकारी लोगों के हितैषी, और कर्नल (सेवानिवृत्त) क्रिस्टोफर रेगो और सशस्त्र बलों की अध्यक्षता वाले सनबर्ड ट्रस्ट जैसे गैर सरकारी संगठनों के सहयोग से आगे कार्य कर रहा है।

अपेक्षित शैक्षिक और खेल अवसंरचना के साथ एक नए गृह का प्रावधान उनकी भलाई और सशक्तिकरण में एक लंबा रास्ता तय करेगा।




अन्य सम्बंधित खबरें