news-details

महासमुंद : अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस : स्वास्थ्य सेवा में नर्स का महत्वपूर्ण स्थान, किया गया सम्मानित

महासमुंद ज़िले के विकासखंड बागबाहरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व कोविड केयर सेंटर में ड्यूटीरत नर्सो को आज बुधवार को अंतराष्ट्रीय नर्स डे के अवसर पर उनके योगदान के लिए यादगार चॉकलेट किट प्रदान करते हुए सम्मानित किया गया। इस महामारी के दौरान चिकित्सीय स्टाफ ने अपना सब कुछ झोंका हुआ है। इनमें नर्स बेहद अहम भूमिका निभा रही हैं। नर्स एक मां, एक बहन के रूप में मरीजों की सेवा कर रही है। इसके कई वाक़या देखने सुनने मिल रहे है।

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस की हर साल अलग थीम होती है। इस समय पूरी दुनिया महामारी कोरोना से जूझ रही है। इसलिए अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस 2021 की थीम ‘नर्स ए वॉयस टू लीड - ए विजन फॉर फ्यूचर हेल्थकेयर’ रखी है। इस थीम के जरिए लोगों में नर्सों के प्रति सम्मान को बढ़ाने की कोशिश की जा रही है। इसका मतलब होता है कि भविष्य की स्वास्थ्य सेवा के लिए नर्स का नेतृत्व बहुत महत्वपूर्ण है।

यह दिन हर साल फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्मदिन की वर्षगांठ के तौर पर मनाया जाता है। फ्लोरेंस नाइटिंगेल को विश्व की पहली नर्स कहा जाता है। उन्होंने क्रीमियन युद्ध के दौरान लालटेन लेकर घायल ब्रिटिश सैनिकों की देखभाल की थी। इस वजह से इन्हें लेडी विद द लैंप भी कहा गया। मरीज की जिंदगी बचाने में जितना योगदान डॉक्टर्स का होता है, उतना ही एक नर्स का। नर्स अपनी परवाह किए बिना मरीज की तन-मन से सेवा कर उनकी जान बचाती है। अपने घर और परिवार से दूर रहकर मरीजों की दिन रात सेवा करती है। नर्सों के साहस और सराहनीय कार्य के लिए यह दिवस मनाया जाता है। 1965 में हुई थी शुरुआत हुई ।

फ्लोरेंसनाईटएंजेल की याद में मनाया जाने वाला यह दिवस, नर्सो के सेवा योगदान को याद करने का दिवस है।  कोविड ड्यूटी में अपना सबसे अच्छा सहयोग, रोगियों के इलाज, व इनके आत्मीय स्वभाव के लिए आज अनुविभागीय अधिकारी भागवत जायसवाल, विकास खण्ड चिकित्सा अधिकारी, बी पी एम व डॉक्टर के द्वारा उनके सामुहिक व व्यक्तिगत योगदानों के धन्यवाद ज्ञापित किया गया।




अन्य सम्बंधित खबरें