news-details

बसना : ग्राम पर्रापाट एवं भठोरी में दो दिवसीय वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम आयोजित

बसना विकासखण्ड के ग्राम पंचायत भठोरी और आश्रित ग्राम पर्रापाट में गरीबी उन्मूलन एवं सामाजिक अनुसन्धान केंद्र ‘समर्पित’ द्वारा दो दिवसीय वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. 8 नवम्बर को ग्राम भठोरी और 9 नवम्बर को ग्राम पर्रापाट में वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम आयोजित की गयी. इस कार्यक्रम के माध्यम से गाँव में बीमा कैंप लगाकर विभिन्न बैंकिंग योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना तथा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के बारे में भी लोगों को बताया गया।

इस कार्यक्रम के माध्यम से ‘समर्पित’ संस्था बसना के सेंटर प्रभारी सरमून खान और ब्लॉक काउंसलर रफीक खान ने ग्रामीणों को बीमा सम्बन्धी धोखाधड़ी से बचने के लिए जागरूक किया. उन्होंने कहा की पैसे का वादा करने वाले ई-मेल, एसएमएस तथा कॉल के झांसे में न आयें. आजकल कई तरह के ऑनलाइन फ्रॉड होने लगे हैं, ऐसे में लोगों को जागरूक रहने की जरूरत है.

सेंटर प्रभारी सरमून खान ने बताया की इस कैंप में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के 29 और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के 17 फॉर्म भरवाये गये.
कार्यक्रम के संचालन में ग्राम पंचायत भठोरी के सरपंच बिजेश यादव, उपसरपंच गोपनाथ जगत एवं सक्रिय महिला सुलोचना पटेल और चंपा नेटी का सहयोग रहा।




अन्य सम्बंधित खबरें