news-details

शैक्षणिक भ्रमण - जेएसपीएल में जुटे खरसिया और जोबी कॉलेज के स्टूडेन्ट्स

 ’’रविवार 5 मार्च 2023 को औद्योगिक कार्यप्रणाली एवं तकनीकी जानकारी लेने जोबी-बर्रा से शहीद वीर नारायण सिंह और खरसिया से महात्मा गांधी शासकीय महाविद्यालय के विद्यार्थी शैक्षणिक भ्रमण पर जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड पहुंचे। यहां विद्यार्थियों ने संयंत्र का बाह्य भ्रमण कर इस्पात उत्पादन के बारे में जानकारी हासिल की, वहीं देशभक्ति आधारित फिल्म ’शेरशाह’ देखी और म्यूजिकल फाउंटेन का भी आनंद लिया।’’

400 से भी अधिक की संख्या में पहुंचे विद्यार्थियों ने अपने छह घंटों के शैक्षणिक भ्रमण में रूचि के साथ भाग लिया। उन्हें प्लांट में काम करने के तरीके और महत्व से लेकर जीवन में आगे बढ़ने के लिए अमल में लाई जाने वाली बातों के बारे में बेहद रोचक तरीके से जानकारी दी गई। विदित हो कि इस आयोजन के लिए माननीय उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल ने विशेष रूचि लेते हुए सहमति प्रदान की थी। कॉलेज प्रबंधन द्वारा जेएसपीएल प्रबंधन के सहयोग से संयंत्र का भ्रमण कराने का अवसर देने का अनुरोध किया गया था। जिसे जिंदल प्रबंधन ने सहर्ष स्वीकार किया।



रविवार की सुबह तकरीबन 11 बजे से शाम 6 बजे तक दोनों ही कॉलेजों के विद्यार्थी अपने प्रशिक्षकों के साथ जेएसपीएल जमे रहे। उनका स्वागत एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडन्ट श्री संजीव चौहान व टीम ने किया। भोजन उपरान्त परिसर में स्थित ऑडिटोरियम के बड़े पर्दे पर वीडियो दिखा कर सभी आगंतुकों को जेएसपीएल समूह व कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी दी गई। तत्पश्चात् देशभक्ति से ओत-प्रोत कैप्टन विक्रम बत्रा की शहादत पर आधारित ’शेरशाह’ मूवी दिखाई गई। जिसे विद्यार्थियों ने खूब पसंद किया। साथ ही जाना कि देश की युवा शक्ति और उनमें छिपी सकारात्मक ऊर्जा किस तरह से देश को आगे ले जा सकती है। इसी कड़ी में महात्मा गांधी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आर. के. तिवारी ने इस शैक्षणिक भ्रमण के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि कोरोना काल के बाद यह पहला ऐसा बड़ा अवसर रहा, जिसमें इतनी बड़ी संख्या में बच्चों को मौके पर ले जाकर सफलतापूर्वक जानकारी प्रदान करने का मौका मिला। 

शहीद वीर नारायण सिंह शासकीय महाविद्यालय के प्राचार्य ने उपने उद्बोधन में जिन्दल प्रबंधन को आभार व्यक्त करते हुए इस सफल शैक्षणिक भ्रमण के लिए छात्र-छात्राओें को बधाई दी। इसी कड़ी में बिस्कुट के साथ चाय की चुसकियां लेने के बाद सभी विद्यार्थियों ने जिन्दल परिसर में स्थित म्यूजिकल फाउंटेन का आनंद लेते हुए बॉलिवुड के गानों पर जम कर डांस भी किया। इस दौरान प्रशिक्षकों में जोबी कॉलेज के सहायक प्रध्यापक श्री सुरेन्द्र पाल दर्शन, श्री वासुदेव पटेल, श्री योगेन्द्र राठिया, अतिथि व्याख्याता सुश्री प्राची पटेल, श्री राहुल राठौर, श्री रितेश राठौर, श्री राम नारायण जांगड़े सहित खरसिया कॉलेज के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे। वहीं, जिन्दल प्रबंधन की ओर से एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडन्ट श्री चौहान, लाइजनिंग विभाग से जी.एम. श्री हेमंत वर्मा, डी.जी.एम. श्री योगेन्द्र चौधरी, मैनेजर श्री नरेन्द्र चंदेल व श्री पारस पाठक समेत सी.एस.आर. टीम का योगदान सराहनीय रहा।




अन्य सम्बंधित खबरें