news-details

सांकरा : अधिक मूल्य पर धान खरीदी का झांसा देकर 62 किसानों से लाखों की ठगी

ग्राम सांकरा मंडी क्षेत्र के कुल 62 किसानों से तीन लोगों द्वारा वर्ष 2021 में बाजार मूल्य से अधिक दर पर धान खरीदी का झांसा देकर किसानों के साथ धोखाधड़ी करने का मामला सामने आया है. मामले की शिकायत थाने में दर्ज करायी गयी है.

शिकायत के मुताबिक, आरोपियों ने पिथौरा मंडी परिक्षेत्र के क्षेत्राधिकार के मंडी शुल्क का भुगतान किये बिना तथा पिथौरा मंडी परिक्षेत्र मे बिना लायसेंस के अवैध रूप से धान खरीदी कर चोरी छिपे अन्य क्षेत्र में धान लेकर विक्रय किये हैं और किसानों को धान विक्रय की राशि का भुगतान नहीं किये तथा मंडी शुल्क का अपर्वचन किये हैं.

कृषि उपज मंडी समिति पिथौरा में प्रभारी सचिव के पद पर पदस्थ राकेश तिवारी ने 15 मई को थाने में रिपोर्ट दर्ज करायी है. उन्होंने अपनी शिकायत में बताया है की उन्हें तात्कालिन प्रभारी मंडी समिति सचिव पिथौरा निरंजन सोनी से ग्राम सांकरा मंडी क्षेत्र के कुल 62 किसानों के रबि फसल धान खरीदी के पैसा को दिलाने के संबंध में शिकायत आवेदन पत्र प्राप्त हुआ था, जिसकी जांच की गयी. जांच दौरान संबंधित किसानों आवेदकगणों व अनावेदकगण का कथन लिया गया.

जांच में पाया गया कि जसवंत साव पिता साधुराम साव, रोहित साव पिता साधुराम साव तथा साधु राम साव ने वर्ष 2021 में रबि फसल की धान की खरीदी बाजार भाव से अधिक राशि में की और 62 किसानों को धान खरीदी के पैसे का भूगतान नहीं किया गया.

मामले की शिकायत थाने में दर्ज करायी गयी. शिकायत के बाद पुलिस ने आरोपी जसवंत साव, रोहित साव तथा साधूराम साव निवासी देवसराल के विरूद्ध 62 किसानों से रबि फसल की धान खरीदी का पैसा 56,84,419.00 रुपये की बेईमानी पूर्वक छलकपट कर धोखाधडी करना पाये जाने से प्रथम दृष्टया अपराध धारा सदर 420,34 भादवि के तहत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया है.




अन्य सम्बंधित खबरें