news-details

पूरा भारत बंद, आज रात 12 बजे से पूरे हिन्दुस्तान में 21 दिन के लिए कोरोना कर्फ्यू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज रात 12 बजे से पूरे देश में लॉकडाउन होने जा रहा है. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए संपूर्ण देश में पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन होने जा रहा है. पीएम ने कहा कि ये लॉकडाउन आपको बचाने के लिए, आपके परिवार को बचाने के लिए लागू किया जा रहा है. इस दौरान घरों से निकलने पर पूरी पाबंदी लगाई जा रही है. पीएम ने कहा कि 21 दिन नहीं संभले तो कई परिवार तबाह हो जाएंगे.

इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि 21 दिन नहीं संभले तो देश 21 साल पीछे चला जाएगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि जनता कर्फ्यू को हर भारतवासी ने सफल बनाया. एक दिन के जनता कर्फ्यू से भारत ने दिखा दिया कि जब देश पर संकट आता है तो हम किस तरह से सभी भारतीय मिलकर एकजुट होकर उसका मुकाबला करते हैं. पीएम ने कहा कि आप सभी इसके लिए प्रशंसा के पात्र हैं. पीएम ने कहा कि कोरोना के बारे में आप सुन भी देख रहे हैं और सुन रहे हैं. आप ये भी देख रहे हैं कि कैसे दुनिया के समर्थ देशों को भी इस बीमारी ने बेबस कर दिया है. ऐसा नहीं है कि उसके पास संसाधन नहीं है, लेकिन कोरोना वायरस इतनी तेजी से फैल रहा है कि तमाम तैयारियों के बावजूद ये बीमारी बढ़ती जा रही है.

इसका एक मात्र विकल्प है सोशल डिस्टेंसिंग. इसका मतलब है कि एक दूसरे से दूर रहना,  उन्होंने कहा कि  अपने घरों में बंद रहना. कोरोना से बचने का इसके अलावा कोई रास्ता नहीं है. इसके संक्रमण की साइकिल को तोड़ना ही होगा. कुछ लोग इस गलतफहमी में हैं कि सोशल डिस्टेंसिंग केवल बीमार लोगों के लिए है,  लेकिन ये सोचना सही नहीं है. सोशल डिस्टेंसिंग सभी के लिए है,  प्रधानमंत्री के लिए भी है. कुछ लोगों की गलत सोच आपके परिवार को,  आपको, आपके बच्चों को आपके दोस्तों बहुत मुश्किल में डाल देगी. अगर ऐसी लापरवाही जारी रही तो भारत को इसकी बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी और इसकी कीमत कितनी बड़ी होगी इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है.




अन्य सम्बंधित खबरें