news-details

जानिए गांव-गांव मे क्यों बनाया जा रहा है जन सूचना बोर्ड, क्या मिलेगा फायदा क्या भ्रष्टाचार रोकने अहम रोल निभाएगा यह जन सूचना बोर्ड ?

ग्रामीणों के जागरूकता के लिए लिखे जा रहे है जन सूचना बोर्ड में आधा अधूरी जानकारी क्यो ?

गांव-गांव सरकार द्वारा जारी 14 वे वित्त मूलभूत एवं अन्य मदो से जारी रकम औऱ गांव में सरकार द्वारा जारी कार्यो का उल्लेख किया जाना है. ताकि लोगों में जागरूकता और पारदर्शिता बढ़े लेकीन बसना जनपद अंतर्गत ग्राम पंचायत बरोली में जन सूचना पटल पर केवल 6 कार्यो का गिने चुने उल्लेख किया गया है. जबकि बहुत सारे कार्यो का दीवाल में लेखन नही किया गया है. ऐसे में कैसे ग्रामीणों को सारे जानकारी मिल पाएगी. और कितना रकम सरकार से मिला और क्या कार्य करवया गया लोग आज भी इससे अंजान है.

मामले में बसना जनपद सीईओ सनत महादेवा से संपर्क कर पुरी जानकारी लेने पर बताया की ग्रामीणों की जानकारी और जागरूकता के किए शासन के निर्देश के तहत गांव-गांव में जन सूचना बोर्ड बनवाया जा रहा है. जनपद सीईओ ने जानकारी देते हुए बताया कि जन सूचना बोर्ड के माध्यम से ग्राम पंचायत में कौंन-कौन से कार्यो का निर्माण हो रहा है पंचायत के गतिविधि कैसा है. उल्लेख करना है और पूरा कार्यो का लेखा जोखा करना है ताकी ग्रामीणों को पता चल सके कि उनके गांव में कितना विकास और कितना भ्रष्टाचार किया जा रहा है.

बताया गया कि जन सूचना बोर्ड के मदद से ग्रामीणों में जागरूकता तो बढ़ेगी ही और यह भ्रष्टाचार को रोकने में अहम् रहेगा. जनपद सीईओ ने कहा कि ग्राम पंचायत बरोली को जन सूचना बोर्ड में पूरे कार्यो और गतिविधियों का उल्लेख करने निर्देश दिया जाएगा. जो भी उल्लेख नही किया करवा दिया जाएगा.

बता दे कि जागरूकता ही भ्रष्टाचार को रोकने में अहम रोल अदा करता है. आम लोगो को ग्राम पँचायत में कितना विकास और क्या गतिविधि है पूरा जानने का अधिकार है.

ad

loading...