news-details

अस्पताल और डॉक्टरों की लापरवाही की कहा करे शिकायत ?

बहुत सारे अनजान ग्रामीणों को सिर्फ इलाज और बीमारी का हवाला दे कर ही डॉक्टर और अस्पताल अपने जिमेदारी से मुकर जाते है...सिर्फ ग्रामीण ही नहीं बल्कि शहरो में भी पढ़े लिखे लोगो को बेवकूफ बनाना और भी आसान होता है...गलत दवाई से लेकर गलत ऑपरेशन तक हो जाने से आम जनता कुछ नहीं कर पाती

डॉक्टरों की लापरवाही के कारण किसे भी मरीज की बीमारी बहुत खराब हो कर सारी ज़िंदगी के लिए स्थायी हो जाती है या फिर मौत भी हो सकती है। लेकिन ऐसा बहुत ही कम होता है जब मरीज या उसके परिजनों को ऐसी लापरवाही के खिलाफ शिकायत कराने की जानकारी हो। आम तौर पर लोगों को उपभोक्ता अधिकारों की जानकारी नहीं है तथा ऐसा कुछ होने पर डॉक्टरों और हस्पतालों के द्वारा बताई जाने वाले कारणों को मान लेते हैं या फिर अपने आप को ही लाचार मान कर चुप हो जाते हैं।

इलाज के नाम पर कोई निकालता है गर्भाशय तो किसी की गलती से दिव्यांग हुए मरीज......देखे चिकित्सकीय लापरवाही के आंकड़े


चिकित्सा में लापरवाही के चलते किसी इंसान के शरीर का कोई भाग हमेशा के लिए नाकाम हो जाता है या फिर उसके जान भी चली जाती है।

  1. ऐसे ही बहुत सारे मामलों पर गौर करते हुए Medical Council of India के द्वारा दिए गए टेलीफोन नंबरों और ई–मेल पर डॉक्टरों की शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  2. शिकायत दर्ज कराने के लिए आप medical council of india के द्वारा दिए गए Toll-free Number : 1800111154 पर फ़ोन कर सकते हैं। इस नंबर पर फ़ोन करने के कोई भी पैसे नहीं कटेंगें।
  3. ध्यान रहे की फोन केवल सुबह 9 :30 से लेकर शाम 6 बजे के बीच ही करें।medical council of india की वेबसाइट पर और भी फ़ोन नंबर उपलब्ध हैं।
  4. वेबसाइट पर जाने के लिए लिखे लिंक को खोलें। www.mciindia.org. वेबसाइट खुलने के बाद वेबसाइट के सबसे नीचे जाए।
  5. दाहीने ओर Important Links पर क्लिक करें। आपके सामने कुछ विकल्प आएंगे और फिर उनमे से Contact Us का विकल्प पर क्लिक करें । इसको क्लिक करने के बाद आपके सामने medical council of india द्वारा टेलीफोन नंबरों की सूची मिल जाएगी।
  6. इसके इलावा आपको एक ई–मेल mci@bol.net.in भी मिलेगी जहाँ पर भी आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं



असल में चिकित्सा का काम ही ऐसा है जिसके प्रति समाज एक तरह से अधीन के भाव में रहता है। किसी भी क्लीनिक या हस्पताल में जाने के बाद मरीज और उनके परिजन पूर्ण रूप से डॉक्टरों की सलाह मानते हैं। आजकल तो डॉक्टरों ने अच्छे इलाज के नाम पर ज़्यादा से ज़्यादा पैसे वसूलने का काम और मकसद बनाया हुआ है। हमारे भारत में मरीजों के साथ साथ डॉक्टरों तथा हस्पतालों की मनमानी का एक सबसे बड़ा कारण यह भी है की चिकित्सकीय के खिलाफ क़ानूनी चुनौती भी बहुत ही कम सामने आ पाती है।

और अगर आपके साथ या आपके किसे परिजन के साथ भी ऐसा हुआ है तो आप बिना किसी डर के medical council of india के द्वारा दिए हुए टोल फ्री नंबर पर फ़ोन करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

छत्तीसगढ़ में स्थित मान्यता प्राप्त चिकित्सालय 2020-2021

आपको अगर डॉक्टर की किसी भी प्रकार जैसे की इलाज सही न होना या पैसे ज़्यादा वसूलना या और कुछ भी हो, तो बिना किसी देरी के टोल फ्री complaint number – 1800111154 पर डॉक्टर की शिकायत करा दर्ज सकते हैं। medical council of india उस शिकायत की पूरी जांच कर उस डॉक्टर के खिलाफ एक ठोस कदम उठाकर आपको इंसाफ दिलाने की सफल कोशिश ज़रूर करेगी।

आधिकारिक वेबसाइट



क्लासिफाइड विज्ञापन के लिए संपर्क करें : 9131581090

क्लासिफाइड