news-details

महासमुंद: लोकसभा सांसद की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति (दिशा) की बैठक

जनता की भलाई के लिए योजनाओं का पूर्ण जवाबदेही एवं समयबद्धता से कार्य निष्पादन करें: साहू

महासमुंद: केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के जिले में क्रियान्वयन की समीक्षा के लिए आज मंगलवार को चुन्नीलाल साहू लोकसभा सांसद क्षेत्र महासमुंद की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति (दिशा) की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित हुई। साहू ने जिले की जनता की भलाई और केन्द्र की जनकल्याणकारी योजनाओं के बेहतरीन क्रियान्वयन और जिले के समग्र विकास को लेकर विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों से समन्वय के साथ कार्य करने की बात कही। उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में अधिक से अधिक किसानों को जोड़ने पर विशेष जोर दिया गया। सांसद साहू ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों से कोई भी श्रमिक कार्य करने के लिए बाहर जाता है तो उसकी जानकारी पंचायत में संधारित कराएं। इसके लिए स्थानीय जनप्रतिनिधि, पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, कोटवार सहित अन्य मैदानी स्तर के अमले को जानकारी दें। ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए शासन की योजनाओं से संबंधित अधिक से अधिक कार्य कराएं। उन्होंने कहा कि जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों के गॉवों मंे कुष्ठ के मरीज अधिक पाए जाते है। उसके लिए स्वास्थ्य विभाग कार्ययोजना बनाकर इन ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए कार्ययोजना बनाकर उनका स्वास्थ्य जॉच करें। कमार जनजाति के लिए शासन की योजनाओं के तहत उन्हें उनके रूचि के अनुसार रोजगार एवं स्व-रोजगार के लिए प्रशिक्षण दें। विशेषकर कमार जनजाति के लोग बॉस से निर्मित शिल्प सामग्रियॉ बनाते है और उन्हें बाजार भी उपलब्ध कराएं।


उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों से विस्तृत चर्चा की एवं विभागों को पूर्ण जवाबदेही एवं समयबद्धता से कार्य निष्पादन करने कहा। कलेक्टर डोमन सिंह ने विभिन्न योजनाओं के तहत जिले में चल रहे विभिन्न निर्माण कार्यों योजनाओं की गतिविधियों की और प्रगति के बारे में बैठक के शुरूआत में लोकसभा सांसद चुन्नीलाल साहू को अवगत कराया। इस अवसर पर महामसुन्द विधायक एवं संसदीय सचिव विनोद चंद्राकर, जिला पंचायत अध्यक्ष उषा पटेल, जनपद पंचायत महासमुन्द अध्यक्ष यतेन्द्र साहू, बसना रूखमणी पटेल, बागबाहरा स्मिता चंद्राकर सहित अन्य सदस्यगण बैठक में उपस्थित थे। विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी ने अपने-अपने विभाग के द्वारा जिले में कराए जा रहें कार्यों की जानकारी दी गयी। इस दौरान सभी विभाग के जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

लोकसभा सांसद चुन्नीलाल साहू ने जिले में निर्माणाधीन कार्यों की निरंतर मॉनिटरिंग पर जोर देते हुए कहा कि शासन द्वारा जनता की बेहतरीन एवं उन्हें आर्थिक सामाजिक रूप से सशक्त बनाने के लिए अनेक जनकल्याणारी योजनाएं संचालित की जा रही है। केन्द्र की योजनाओं को पूरी पारदर्शिता के साथ सफल क्रियान्वयन कराने प्रत्येक विभाग के अधिकारियों का दायित्व है। इसके साथ ही उन्होनें जनप्रतिनिधियों से दूरस्थ अंचल में विभिन्न योजना के कार्यों को जल्द पूर्ण करने एवं लोगों को समझाने का आग्रह किया। विशेषकर जिले के अन्दरूनी ग्रामीण क्षेत्रों में। इसके साथ ही उन्होनंे अपूर्ण कार्यों के क्रियान्वयन में आ रही कठिनाईयों की भी जानकारी ली। उन्हांेने लंबित भुगतान सामाजिक सुरक्षा के विभिन्न पेंशन योजनाओं के हितग्राहियों की जानकारी ली। उन्होंने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने उनके स्वावलंबन के लिए कार्य करने की बात कही। स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग दोनों समन्वय से कार्य कर पात्र नागरिकों का सम्पूर्ण टीकाकरण के कार्य को आगे बढ़ाने को कहा।

बैठक में केन्द्र सरकार और राज्य सरकार के निर्देशों के अनुरूप जिले में क्रियान्वित मनरेगा, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय आजीविका मिशन, स्वच्छ भारत मिशन, राजस्व, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, सर्व शिक्षा अभियान, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, इंटीग्रेटेड चाईल्ड डेवलपमेंट स्कीम, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजन, जिला खनिज न्यास, आदिवासी विकास जनजाति उप योजना, डिजिटल इंडिया पब्लिक इंटरनेट प्रोग्राम, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना सहित अन्य जनहित योजनाओं में किये जा रहे कार्यों एवं प्रगति की जानकारी अधिकारियों द्वारा दी गई।


क्लासिफाइड विज्ञापन के लिए संपर्क करें : 9131581090

क्लासिफाइड