news-details

KK Death : पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद डॉक्टर्स ने यह बताई KK की मौत की वजह, बोले- बच सकती थी जान

बॉलीवुड सिंगर केके (Krishna Kumar Kunnath) की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट सामने आने के बाद उनकी मौत की वजह साफ हो गई है। डॉक्टर्स का कहना है कि मंगलवार को कॉन्सर्ट में ज्यादा एक्साइटेड होने के कारण उनके दिल में 80% ब्लॉकेज हो गया था, जिसके चलते उनकी जान गई। बेहोश होने के बाद अगर उन्हें तुरंत CPR दिया जाता, तो उनकी जान बच सकती थी।

केके के केस में सबसे बड़ी गलती

केके को सीने में दर्द हो रहा था, लेकिन उन्होंने इसे डाइजेस्टिव प्रॉब्लम (digestive problems) समझकर एंटासिड दवाएं ले लीं। वहीं, केके की पत्नी ने भी कोलकाता पुलिस के सीनियर ऑफिसर को बताया कि उनके पति अक्सर दर्द होने पर एंटासिड लिया करते थे। कॉन्सर्ट के आसपास के वक्त भी केके ने अपनी पत्नी से कंधे और हाथ में दर्द की शिकायत की थी। इसके अलावा उनके होटल रूम से भी एंटासिड दवाएं मिली हैं।

पोस्टमॉर्टम में सामने आईं 3 बड़ी बातें

1. मीडिया से बातचीत में डॉक्टर ने बताया कि केके को दिल के बाईं तरफ 80% ब्लॉकेज था और बाकी जगहों पर छोटे-छोटे ब्लॉकेज थे।

2. लाइव शो में केके घूम-घूमकर भीड़ के साथ डांस कर रहे थे। इससे उन्हें ज्यादा एक्साइटमेंट हुई, जिसके चलते उनके दिल में ब्लड फ्लो ही रुक गया। यही कार्डिएक अरेस्ट होने की वजह थी। कार्डिएक अरेस्ट में इंसान का दिल तुरंत धड़कना बंद कर देता है।

3. डॉक्टर का कहना है कि ब्लड फ्लो रुकने के कारण सिंगर के दिल की धड़कन अनियमित हो गई। थोड़ी ही देर में केके बेहोश होकर गिर पड़े और उन्हें कार्डिएक अरेस्ट हुआ। अगर उसी वक्त उन्हें CPR दिया जाता, तो शायद आज वो जिंदा होते।

क्या है CPR?

CPR यानी कार्डियो पल्मोनरी रिससिटैशन मरीज को इमरजेंसी में देने वाली एक मेडिकल प्रक्रिया है। इसके जरिए कार्डिएक अरेस्ट और सांस न ले पाने जैसी स्थितियों में इंसान की जान बचाई जा सकती है। इस प्रक्रिया में मरीज के दिल की धड़कन वापस लाने के लिए उसकी छाती को बार-बार दबाया जाता है। साथ ही मरीज को मुंह से मुंह में सांस दी जाती है।

ऑडिटोरियम के मिस मैनेजमेंट पर भी सवाल

कुछ लोगों ने ऑर्गेनाइजर्स के मिस मैनेजमेंट को केके की मौत का जिम्मेदार बताया है। केके कोलकाता के नजरूल मंच पर अपनी परफॉर्मेंस दे रहे थे। सोशल मीडिया पोस्ट में एक चश्मदीद ने लिखा- बंद ऑडिटोरियम में भीड़ बहुत थी और AC काम नहीं कर रहा था। केके एक दिन पहले भी AC को लेकर शिकायत कर चुके थे। यह मौत नॉर्मल नहीं थी।

उन्होंने कहा- यह खुला हुआ ऑडिटोरियम नहीं था। जब इतना पैसा लिया जा रहा है तो आयोजकों को अपनी तैयारियों का भी ध्यान रखना था। जरा कल्पना करिए। कोलकाता की गर्मी, उसके ऊपर बंद ऑडिटोरियम, इतनी भीड़ में AC भी काम नहीं कर रहा था और आप दीवानों की तरह से पूरा दम लगाकर गाना गा रहे हैं। हार्ट अटैक नॉर्मल नहीं था।

केके पंचतत्व में विलीन हुए

गुरुवार को 53 साल के केके पंचतत्व में विलीन हो गए हैं। उनके बेटे नकुल ने मुखाग्नि दी। इस दौरान म्यूजिक इंडस्ट्री से कई सेलेब्स भी मौजूद रहे। केके की बेटी तमारा ने पापा के फ्यूनरल कार्ड के साथ नोट शेयर किया है। उन्होंने ‘लव यू फॉरएवर डैड’ लिखा है। घर वालों ने उनके अंतिम दर्शन के लिए 10:30 से 12:30 बजे तक का समय रखा था।




अन्य सम्बंधित खबरें