news-details

पिथौरा : ग्रामीण अंचल के किसानों के लिए कुछ कर सकूं इसलिए कृषि क्षेत्र को चुना - उपेन्द्र नाग

पिथौरा : इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में सात वर्ष बाद आयोजित दीक्षांत समारोह में 2015-16 से 2020-21 के विद्यार्थियों को स्नातक एवं स्नातकोकेत्तर उपाधि सम्मानित किया गया। राज्यपाल व विश्वविद्यालय के कुलाधिपति विश्वभूषण हरिचंदन की अध्यक्षता में मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल विशिष्ट अतिथि विशिष्ट अतिथि कृषि, जल संसाधन, पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा संसदीय कार्य मंत्री रविंद्र चौबे, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के पूर्व महानिदेशक डॉ. त्रिलोचन महापात्रा और विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. गिरिश चंदेल ने वर्ष 2016-17 में कृषि बीएससी में स्नातक करने वाले पिथौरा विकासखंड के डोंगरीपाली के उपेन्द्र नाग को दीक्षांत समारोह में डिग्री देकर सम्मानित किया गया। 

देश में छत्तीसगढ़ प्रदेश को धान का कटोरा कहा जाता है। यहां कृषि को लेकर काफी संभावनाएं है। इस क्षेत्र में कुछ करना है, इसलिए इस क्षेत्र को चुना। कृषि के जरिए जमीन एवं ग्रामीण अंचल के किसानों से जुड़ने का अवसर मिलता है। यह कहना है इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के नवम दीक्षांत समारोह में बीएससी में स्नातक डिग्री प्राप्त करने उपेन्द्र नाग का कि यह उनके जीवन के अविस्मरणीय पलों में से एक है।

उपेन्द्र नाग ने आगे बताया कि परिवार में बड़े पापा कमल देव नाग व्याख्याता, चाचा वीरेंद्र नाग शिक्षा विभाग में चपरासी, भैया महेंद्र नाग सहायक शिक्षक, दीदी गिरिजा नाग शिक्षिका, जीजा रणजीत पारेश्वर, दीदी भाग्यश्री नाग शिक्षिका, भैया डॉ.मुकेश नाग एमडी स्वास्थ्य विभाग, भैया चंद्रहास नाग परियोजना अधिकारी महिला बाल विकास विभाग के प्रशासनिक सेवा में अपनी सेवाएं दे रहे है। बड़े मम्मी पिथौरा जनपद पंचायत में अध्यक्ष है। लेकिन मैंने ग्रामीण अंचल में किसानों अनेक समस्याओं फसल की लागत मूल्य अधिक, रासायनिक उर्वरकों का ज्यादा प्रयोग, मानसून निर्भर खेती, ग्रामीण अंचल में धान की ज्यादा खेती आदि

अनेक समस्याओं देखा तो कृषि क्षेत्र का चुनाव किया जिससे कि नई तकनीकी से प्रदेश किसानों के विकास में योगदान कर पाऊं। वर्ष 2018 से उपेन्द्र नाग ग्रामीण उद्यान विस्तार अधिकारी के पद पर पदस्थ है। इनकी इस सफलता के लिए परिजनों, दोस्तों सहित अंचल के किसानों ने बधाई दी है।




अन्य सम्बंधित खबरें