news-details

तेजी से बढ़ रहा चक्रवाती तूफान, 26-27 मई को इन राज्यों में होगी बारिश

बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवाती तूफान तेजी से आगे बढ़ रहा है. मौसम विभाग की मानें तो मॉनसून से पहले ये बंगाल की खाड़ी में बनने वाला पहला तूफान है. इसे रेमल नाम दिया गया है. मौसम विभाग का कहना है कि आज शाम तक ये चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा और रविवार की आ‍धी रात तक गंभीर चक्रवाती तूफान का रूप ले लेगा.

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी पर दबाव, सागर द्वीप (पश्चिम बंगाल) के दक्षिण पूर्व में लगभग 380 किमी और खेपुपारा (बांग्लादेश) के 490 किमी दक्षिण में उसी क्षेत्र में गहरे डिप्रेशन में बदल गया. 25 जून की शाम तक एक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा और रविवार 26 मई की मध्यरात्रि तक ये गंभीर चक्रवाती तूफान का रूप ले लेगा और इसके बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल तटों को पार करने की संभावना है.

मौसम विभाग ने 26 और 27 मई को पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों और उत्तरी ओडिशा के आसपास के जिलों में बहुत भारी वर्षा के साथ अधिकांश स्थानों पर हल्की वर्षा की संभावना जताई है. 26 मई को पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है. 26 मई को मिजोरम, त्रिपुरा और दक्षिण मणिपुर में और 27 और 28 मई को असम और मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा के साथ अधिकांश स्थानों पर हल्की वर्षा होने की उम्‍मीद है. 24 मई को अंडमान द्वीप समूह में अधिकांश स्थानों पर हल्‍की या भारी बारिश हो सकती है.




अन्य सम्बंधित खबरें