news-details

आज का इतिहास 23 जून : जब एयर इंडिया के विमान में रखे बम ने ली 329 लोगों की जान, देखें इतिहास

इतिहास में 23 जून का दिन हमेशा याद रखा जाएगा. 23 जून 1980 की एक घटना भारत के इतिहास की एक ऐसी घटना है, जिसने देश की राजनीति के सारे समीकरण बदल डाले. इस दिन हुई एक विमान दुर्घटना में देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) के छोटे पुत्र संजय गांधी (Sanjay Gandhi) का निधन हो गया. संजय गांधी को इंदिरा गांधी के राजनीतिक उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जाता था, लेकिन उनके निधन से देश की सियासी हवाएं पूरी तरह बदल गईं. इसके बाद राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) को अपनी इच्छा के खिलाफ और मां इंदिरा गांधी का दिल रखने के लिए राजनीति (Politics) में आना पड़ा. बाद में वे देश के प्रधानमंत्री (Prime Minister) भी बने.

संजय गांधी बिलकुल अपनी मां की तरह वर्चस्ववादी तरीके से कांग्रेस को चला रहे थे. देश के कांग्रेस शासित राज्यों में मुख्यमंत्री से लेकर तमाम नियुक्ति संजय गांधी के अनुसार ही होती थीं, लेकिन देश अलग ही दिशा में चला गया.


इतिहास का दूसरा अंश एअर इंडिया (Air India) की फ्लाइट कनिष्‍क (Kanishq) पर आतंकी हमले से जुड़ा है. साल 1985 में वह 23 जून का ही दिन था, जब एअर इंडिया का एक यात्री विमान आयरलैंड तट के करीब हवा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और 329 यात्रियों की मौत हो गई थी. दरअसल, फ्लाइट टोरंटो से मुंबई (Mumbai) आ रही थी. रास्ते में मॉन्ट्रियल, लंदन (London) और दिल्ली (Delhi) में इसे रुकना था. मॉन्ट्रियल से निकलने के बाद अगले 45 मिनट में फ्लाइट लंदन पहुंचने वाली थी, तभी अटलांटिक महासागर के ऊपर इसमें जोरदार धमाका (Blast in Flight) हुआ.

बाद में जांच में पता चला कि विमान में विस्फोटकों (Bomb Blast) से भरा एक बैग रखा था, जिसमें धमाका होने की वजह से विमान हादसे का शिकार हुआ. एजेंसियों (Agency) ने इस हमले के पीछे उग्रवादी सिख संगठन बब्बर खालसा (Babbar Khalsa) को जिम्मेदार ठहराया था. जांच में एक एम. सिंह नाम के यात्री का भी नाम सामने आया, जो फ्लाइट में मौजूद नहीं था. लेकिन उसके ही सामान में बम रखा था. हालांकि आज तक एजेंसियों को नहीं पता चल पाया कि ये एम सिंह कौन था.

इसके अलावा 23 जून को भारत समेत पूरे देश में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस (International Olympics Day) मनाया जाता है. आज ही के दिन 1894 में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की स्थापना की गई थी. ये दिन खेल, स्वास्थ्य और खुद को बेहतर बनाने का दिन है. दुनियाभर के खिलाड़ियों को एक मंच पर इकठ्ठा करने वाले ओलंपिक के लिए आज का दिन बेहद खास है. बता दें कि पहली बार ओलंपिक दिवस 23 जून 1948 को मनाया गया था. ओलंपिक दिवस एक छोटी सी दौड़ तक सीमित नहीं रहा, बल्कि ये एक बहुत बड़ा आयोजन बन चुका है.

23 जून के दिन देश-दुनिया में घटी प्रमुख घटनाएं-
2016: ब्रिटेन के लोगों ने यूरोपियन यूनियन छोड़ने के फैसले को लेकर एक जनमत संग्रह पर वोटिंग की. वोटिंग में 51.9% लोगों ने ब्रिटेन के यूरोपियन यूनियन छोड़ने के पक्ष में वोट किया, वहीं 48.1% लोगों ने विपक्ष में.
2003: भारतीय प्रधानमंत्री अटल बिहारी वायपेयी ने चीन का दौरा शुरू किया.
1961: आर्कटिक संधि लागू की गई. इस संधि के मुताबिक आर्कटिक महाद्वीप का उपयोग केवल वैज्ञानिक उद्देश्यों के लिए ही किया जा सकता है.
1894: इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी की स्थापना की गई.
1757: रॉबर्ट क्लाइव ने सिराजुद्दौला को हराकर बंगाल पर कब्जा किया.
930: दुनिया की पहली संसद की स्थापना.






अन्य सम्बंधित खबरें