news-details

जिला एवं अपर सत्र न्यायालय में 13 जुलाई को नेशनल लोक अदालत का होगा आयोजन

गरियाबंद। देशभर में नेशनल लोक अदालत का आयोजन 13 जुलाई 2024 को किया जाएगा। जिला एंव अपर सत्र न्यायालय गरियाबंद में भी नेशनल लोक अदालत आयोजित होगा, जिसकी तैयारी की जा रही है। छत्तीसगढ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण बिलासपुर एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रायपुर के निर्देशानुसार 13 जुलाई 2024 को होने वाले नेशनल लोक अदालत के संबंध में सफल कियान्वयन बाबत् विभिन्न स्थल पर तैयारियां की जा रही है। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रायपुर अब्दुल जाहिद कुरैशी के निर्देशानुसार तालुका विधिक सेवा समिति गरियाबंद के अध्यक्ष यशवंत वासनीकर एवं अन्य न्यायालय गरियाबंद में पदस्थ न्यायाधीशों के द्वारा पिछले दिनों विभिन्न प्रशासनिक विभाग के संबंधित अधिकारी के साथ लोक अदालत के सफल कियान्वयन को लेकर बैठक आयोजित की गई है। जिसमें एडीएम गरियाबंद, लीड
बैंक के मैनेजर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सहायक अभियंता विद्युत विभाग, उद्यानिकी विभाग के अधिकारी, नगर पालिका के अधिकारी महिला बाल विकास अधिकारी गरियाबंद, उप पुलिस अधीक्षक गरियाबंद इत्यादि उपस्थित थे।



आगामी नेशनल लोक अदालत में अधिक से अधिक संख्या में आपसी राजीनामा के आधार पर प्रकरण का निराकरण किए जाने हेतु हर संभव प्रयास किये जाने पर सहमति व्यक्त की गई। तालुका अध्यक्ष विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आगामी लोक अदालत के सफल आयोजन के संबंध में दिशा निर्देश दिया गया। नेशनल लोक अदालत में अधिक से अधिक एवं आम प्रकरणों के निराकरण हेतु मुनादी एवं पांप्लेट के माध्यम से प्रचार किया जा रहा है। नागरिकों व पक्षकारों को नेशनल लोक अदालत के माध्यम से अपने प्रकरणों को निराकरण किये जाने हेतु जागरूक किया जा रहा है। बैठक के दौरान अधिवक्ताओं को राजीनामा योग्य प्रकरणों के अधिक से अधिक प्रकरणों के निपटारे हेतु भी पक्षकारों को प्रात्साहित करने के भी निर्देश दिये गये। पूरे भारत वर्ष में नेशनल लोक अदालत का आयोजन वर्ष में हर तीन माह बाद भारत के पूरे राज्य में किया जाता है, जिसमें अधिक से अधिक पक्षकारगण अपने लंबित प्रकरणों को राजीनामा के आधार पर निराकरण कर सकते है।






अन्य सम्बंधित खबरें