news-details

मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट, गरज चमक के साथ बारिश एवं ओला वृष्टि की आशंका

जशपुर: मौसम विभाग से मिली मौसम पूर्वानुमान के अनुसार राज्य मैदानी क्षेत्रों एवं उत्तरी पहाड़ी क्षेत्र के जिलों में 03 फरवरी को गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा एवं ओला वृष्टी होने की आशंका है इसके लिए विभाग द्वारा ऑरेंज एवं येलो अलर्ट जारी किया गया है वहीं जशपुर जिले में भी 03 फरवरी को एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा एवं ओला वृष्टी होने की आशंका है जिस हेतु मौसम विभाग द्वारा जिले को येलो अलर्ट पर रखा हुए है साथ ही जिले से सटे बलरामपुर, सरगुजा एवं रायगढ़ जिला को ऑरेंज अलर्ट पर रखा गया है तथा 4 फरवरी को भी जिले में हल्की गरज चमक के साथ हल्की वर्षा की संभावना रहेगी । कृषि विषेशज्ञों की राय है कि ऐसी स्थिति में दैनिक मौसम पूर्वानुमान का अवलोकन करते रहना चाहिए एवं त्वरित पूर्वानुमान पर भी नजर रखनी चाहिए जिसके लिए विभाग द्वारा मौसम ऐप एवं मेघदूत ऐप तैयार किया गया है इस प्रकार समय रहते तैयार फल एवं सब्जियों की तुड़ाई कर नुकसान से कुछ हद तक बचा जा सकता है।

कृषि विज्ञान केन्द्र के वरिष्ट वैज्ञानिक डॉ. राकेश भगत द्वारा पूर्वानुमान के मद्देनजर किसानों से अपील किया गया है कि वे वज्रपात से बचाव हेतु उंचे पेड़ों से दूरी बनाएं एवं सुरक्षित स्थानों पर आश्रय लेवे एवं पशुपालक जो पशुओं को बाहर चराने ले जाते है वे उक्त दिवस में पशुओं को बाहर न ले जाये ताकि वज्रप्रहार से स्वयं एवं पशुओं को सुरक्षित रखा जा सके।

कृषि सलाह
कृषि मौसम विशेषज्ञ एस.के. भुआर्य द्वारा बताया गया कि ओलावृष्टि का प्रभाव आमतौर पर स्थानीय होता है लेकिन फसलों को नुकसान विशेष रूप से महत्वपूर्ण चरणों एवं बुनियादी ढांचे में महत्वपूर्ण हो सकता है ऐसे में परिपक्व गोभी, टमाटर, बैगन एवं अन्य सब्जियों की तुड़ाई कर शीघ्र बाजार पहुचायें या सुरक्षित रख लेना चाहिए पशुओं एवं मुर्गियों को उक्त दिवस में बाहर न निकालें और रबी फसलों की उचित जल निकासी की व्यवस्था करें एवं कृषि आदानों के उपयोग से बचें । सब्जियों की नर्सरी पौध को बांस या छिंद के पत्तो से बनी टाट से ढंकने की व्यवस्था की जानी चाहिए सामान्यतः ओलावृष्टि तेज हवाओं एवं वर्षा के साथ होती है फलदार वृक्षों के पौधों को सहारा प्रदान कर लेना चाहिए ।




अन्य सम्बंधित खबरें