news-details

हवालदार और एमटीएस के पदों पर निकली बम्पर भर्ती, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन

मल्टी टास्किंग स्टाफ और हवलदार पदों के की भर्ती के लिए स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने संशोधित नोटिफिकेशन जारी किया है. इसके मुताबिक 12,523 पदों पर भर्तियां निकाली है. इच्छुक कैंडिडेट्स आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. इस भर्ती से जुड़ी जरूरी डिटेल्स यहां दी जा रही है.

आयु सीमा
कांस्टेबल के पदों पर आवेदन करने वाले जनरल कैटेगरी के अभ्यर्थियों की आयु 18 साल और 27 साल के बीच होनी चाहिए. जबकि, रिजर्व कैटेगरी के अभ्यर्थियों को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट दी गई है, जिसमें एससी/एसटी को 5 साल और ओबीसी को 3 साल की छूट मिलेगी.

शैक्षणिक योग्यता
भर्ती प्रक्रिया के तहत आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए.

सिलेक्शन प्रोसेस
भर्ती प्रक्रिया के तहत सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ट एग्जाम होगा, जो 45 - 45 मिनट के दो सत्रों में होगा. पहले सत्र में न्यूमेरिकल, मैथ्स, प्रॉब्लम सॉल्विंग और रीजनिंग के प्रश्न पूछे जाएंगे, जो 60 अंक का होगा. इसमें 20 सवाल पूछे जाएंगे. दूसरे सत्र में जनरल अवेयरनेस, इंग्लिश लेंग्वेज और कॉम्प्रिहेंशन से प्रश्न पूछे जाएंगे. सत्र-2 में नेगेटिव मार्किंग होगी. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक कटेगा. इसमें 75 अंक का होगा, जिसमें 25 सवाल पूछे जाएंगे. हवलदार के पदों के लिए कैंडिडेट्स का फिजिकल टेस्ट होगा

हवलदार पदों के लिए

फिजिकल टेस्ट में पुरुष अभ्यर्थियों को 15 मिनट में 1600 मीटर की रेस पूरी करनी होगी.
महिला अभ्यर्थियों को 20 मिनट में 1 किलोमीटर की रेस पूरी करनी होगी.

एप्लीकेशन फीस
इस भर्ती प्रक्रिया के तहत आवेदन करने के वाले कैंडिडेट्स को शुल्क के तौर पर 100 रुपये का भुगतान करना होगा. जबकि, महिला कैंडिडेट्स, एससी, एसटी, विकलांग व्यक्तियों और पूर्व सैनिकों को आवेदन शुल्क में छूट दी गई है.

पदों का विवरण - PDF

ऑफिसियल नोटीफिकेशन - PDF




अन्य सम्बंधित खबरें