news-details

रतन टाटा के उत्तराधिकारी बने नोएल टाटा, जानें कौन हैं नोएल टाटा...

रतन टाटा के निधन के बाद उनके सौतेले भाई नोएल टाटा (Noel Tata) को टाटा ट्रस्‍ट का नया चेयरमैन नियुक्‍त किया गया है. नोएल टाटा 67 साल के हैं और अब ये टाटा ट्रस्‍ट के तहत दो प्रमुख धर्मार्थ संस्‍थाओं सर रतनजी टाटा ट्रस्‍ट और सर दोराबजी टाटा ट्रस्‍ट के भी हेड होंगे. नोएल टाटा चेयरमैन चुने जाने से पहले भी इन ट्रस्‍टों में ट्रस्‍टी के तौर पर शामिल थे. हालांकि शुक्रवार को हुई मुंबई में एक बैठक के दौरान नोएल टाटा को सर्वसमत्ति से TATA Tusts का चेयरमैन नियुक्‍त कर दिया गया.

हालांकि ज्‍यादातर लोगों को टाटा ट्रस्‍ट के नए चेयरमैन या फिर रतन टाटा के उत्तराधिकारी नोएल टाटा के बारे में ज्‍यादा जानकारी नहीं है. तो आइए जानते हैं कि रतन टाटा के सौतेले भाई नोएल टाटा कौन हैं? कहां से इन्‍होंने पढ़ाई की है और इनके पास कुल कितनी संपत्ति है?

नोएल टाटा, रतन टाटा के पिता नवल टाटा की दूसरी पत्‍नी सिमोना डुनोयर के बेटे हैं. यानी कि ये रिश्‍ते में रतन टाटा के सौतेले भाई हैं. बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, नोएल टाटा टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड, वोल्टास लिमिटेड, टाटा इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड के चेयरमैन हैं. इसके अलावा, टाटा स्‍टील (Tata Steel) और टाइटन कंपनी के उपाध्‍यक्ष भी हैं.

11 साल तक ट्रेंट लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में काम करने के दौरान इन्‍होंने ट्रेंट को एक नया मुकाम दिया. 2010 और 2021 के बीच कंपनी के राजस्व को 500 मिलियन डॉलर से 3 बिलियन डॉलर से ज़्यादा तक बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. ट्रेंट लिमिटेड कंपनी का साल 1998 में सिर्फ एक रिटेल स्टोर था, जो आज पूरे भारत में 700 से अधिक स्टोर्स हो चुका है.

कहां से की है पढ़ाई?
नोएल टाटा का जन्म 1957 में नवल टाटा और सिमोन टाटा के घर हुआ था. कंपनी की एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, नोएल टाटा ने यूके के ससेक्स यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री ली है और उन्होंने फ्रांस में दुनिया के शीर्ष बिजनेस स्कूलों में से एक INSEAD से इंटरनेशनल एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम भी किया है.

कितनी संपत्ति के मालिक नोएल टाटा?
नोएल टाटा के तीन बच्‍चे हैं- माया, नोविल और लीह. नोएल टाटा के बेटे नेविल टाटा 2016 में ट्रेंट में शामिल हुए और स्‍टार बाजार में प्रमुख के तौर पर कार्यभार संभाल रहे हैं. 39 वर्षीय लीह टाटा को हाल ही में इंडियन होटल्स में गेटवे ब्रांड का प्रभार संभाल रही हैं. वहीं 36 साल की माया टाटा डिजिटल सेक्‍टर में प्रमुख पद संभालती हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नोएल टाटा की नेटवर्थ $1.5 अरब यानी करीब 12,455 करोड़ रुपये है.




अन्य सम्बंधित खबरें