news-details

कांकेर : महाविद्यालीन परीक्षा 1 से शुरू, विद्यार्थियों की सुविधा का रखा जाएगा ध्यान

बस्तर विश्वविद्यालय अंतर्गत महाविद्यालयों में नियमित विद्यार्थियों का सेमेस्टर परीक्षा 1 जून से शुरू होने वाला है, इस दौरान महाविद्यालय द्वारा विद्यार्थियों की सुविक्षा को देखते हुए उन्हे घर से ही परीक्षा दिलाने के लिए छूट दिया जा रहा है। वहीं सभी सुविधाओं के बावजूद किसी कारण से विद्यार्थी परीक्षा नहीं दिला पा रहे है तो उनका भी निष्कर्ष बाद में निकाला जाएगा।

भानुप्रतापदेव महाविद्यालय के प्राचार्य कृपा राम ध्रुव ने बताया कि 1 जून से परीक्षा शुरू होने वाली है, वह नियमित विद्यार्थियों का सेमेस्टर परीक्षा है। परीक्षा के पहले तिथि को महाविद्यालय के काऊंटर में प्रश्न पत्र व उत्तर पुस्तिका वितरण किया जाएगा, जिसे लेकर विद्यार्थी अपने टाईम टेबल के अनुसार सातवे दिन लाकर उसी काऊंटर में जमा करेंगे। वहीं जो विद्यार्थी किसी कारण से महाविद्यालय नहीं पहुंच पा रहे है, उनके लिए ऑनलाईन सुविधा दी गई है। विद्यार्थी ऑनलाईन तरीके से प्रश्न पत्र व उत्तर पुस्तिका निकालकर घर में ही परीक्षा देंगे और जमा करने की तिथि में सुविधा अनुसार डाक के माध्यम से महाविद्यालय भेज सकते है। इन सुविधाओं के बाद भी जो विद्यार्थी स्वयं बीमार हो और वह घर से ना निकल पा रहा हो, उनके द्वारा परीक्षा ना दिला पाने पर बाद में निष्कर्ष निकाला जाएगा।

प्राचार्य के अनुसार समय सारिणी में एक ही दिन एक ही समय पर दो से तीन सेमेस्टर वालों का परीक्षा समय दिया गया है पर महाविद्यालय में भीड़ को कम करने के लिए अलग-अलग काऊंटर बनाने का प्रयास किया जाएगा और अलग-अलग शिप्ट में अलग –अलग सेमेस्टर वालों को वितरण किया जाएगा, इससे विद्यार्थियों का मुलाकात ज्यादा नहीं होगा और कोई असुविधा नहीं होगी।

विद्यार्थियों को मिली राहत

विद्यार्थियों को भविष्य को देखते हुए परीक्षा की चिंता सता रही थी पर अब परीक्षा का समय सारिणी आने से काफी राहत मिला है व विद्यार्थियों के सुविधा अनुसार परीक्षा होने से विद्यार्थियों में खुशी देखने को मिली है। विद्यार्थियों ने कहा कि इन दिनों कोरोना महामारी का दौर चल रहा है, इस बीच किसी कारण से तबियत बिगड़ जाता तो भविष्य खतरे में पड़ सकता था पर तबियत बिगड़ने से उसका बाद में निष्कर्ष निकाला जाना काफी सुविधा जनक बात है।




अन्य सम्बंधित खबरें