news-details

कांकेर : विद्यार्थियों ने कहा ऑफलाईन होना था परीक्षा, इसमें कैसे करेंगे आंकलन

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड रायपुर द्वारा ऑनलाईन तरीके से घर में रहकर 12 वीं के विद्यार्थियों का परीक्षा लेने का फैसला लिया गया है और उसी के तहत आज 01 जून को प्रश्न पत्र व उत्तर पुस्तिका का वितरण किया गया है, इसे हल करने के बाद विद्यार्थियों द्वारा विद्यालय में लाकर जमा किया जाएगा और उसी से विद्यार्थियों नम्बर दिया जाएगा। विद्यार्थी इस परीक्षा से खुश नहीं है, उनका कहना है कि ऐसे परीक्षा में घोड़ा गधा सभी को एक समान माना जाएगा।

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल अंतर्गत 12 वीं की परीक्षा लगभग 2 माह पहले होने वाली थी और परीक्षा को लेकर थाना व चौकियों में प्रश्न पत्र एवं उत्तर पुस्तिका भी पहुंच गई थी पर कोरोना वायरस को देखते हुए परीक्षा के समय को आगे बढ़ाते हुए लॉकडाऊन लगा दिया गया, जिसके बाद 12 वीं की परीक्षा अभी ऑनलाईन तरीके से हो रही है। शासकीय नरहरदेव विद्यालय से प्रश्न पत्र एवं उत्तर पुस्तिका लेकर घर कि ओर जा रहे संजय नगर निवासी ततहीर रजा व शिव नगर निवासी शुभम नेताम ने बताया कि शासन प्रशासन द्वारा यदि चाहा जाता तो अभी ऑफलाईन परीक्षा भी सम्पन्न हो सकता था, क्योकि हमे घर से विद्यालय आकर ही प्रश्न पत्र उत्तर पुस्तिका लेना पड़ रहा है, जहां पर एक –एक ब्रेच गेप कर विद्यार्थियों बिठाकर भी परीक्षा लिया जा सकता था, हांलाकि कोरोना को देखते हुए नियमों का पालन करवाना भी जरूरी था। वर्तमान में हो रही परीक्षाओं से विद्यार्थियों का सही आंकलन नहीं हो पाएंगा और सभी विद्यार्थियों को एक साथ पास करते हुए नम्बर दिया जाएगा, इससे आगे विद्यार्थियों को विषय चुनने में परेशानी होगी।

शासकीय कन्या शाला में प्रश्न पत्र व उत्तर पुस्तिका लेकर निकल रहे लट्टीपारा निवासी रिंकी पटेल व शांति नगर निवासी कामेश्वरी तिवारी ने बताया कि वर्तमान में कोरोना वायरस को देखते हुए जिस तरीके से परीक्षा ली जा रही है, वह भी अच्छा है पर पहले जिस तरीके से ऑफलाईन परीक्षा ली जाती थी वह ज्यादा अच्छा था, क्योकि परीक्षा के पहले प्रतिस्पर्धा को लेकर बहूत तैयारी की थी पर अभी ऑफलाईन परीक्षा से कोई प्रतिस्पर्धा नहीं बची है, सभी विद्यार्थी घर में बुक देखकर लिखेंगे और लाकर जमा करेंगे, इससे सभी का उत्तरर एक समान रहेगा तो सभी का समान तरीके से नम्बर आएंगा, ज्यादा अंतर नजर नहीं आएगा।

पैकेट में मिला प्रश्न पत्र व उत्तर पुस्तिका

एमजी वार्ड की चंन्द्रकला साहू ने बताया कि स्कूल में पहुंचते ही सभी विद्यार्थियों को प्रवेश पत्र दिया गया, जिसके बाद एक –एक कर बुलाते हुए पैकेटे दिया गया, जिसके भीतर प्रश्न पत्र, उत्तर पुस्तिका व भरी गई थी, उसे देखकर मिलाने के लिए गया। पैकेट में सभी सही पाएं जाने के बाद हस्ताक्षर करवाकर घर भेजा गया अब पांच के समय अवधि में पूरा कर 6 जून को जमा करना है।

हिन्दी के प्रश्न पत्र में कोरोना के निबंध व पत्र

दसपुर कि चेतना साहू ने बताया कि हिन्दी के प्रश्न पत्र में 5 नम्बर का 200 शब्दों का निबंध लिखने का आया है, उसमें वैश्वीक महामारी कोरोना वायरस का भी दिया गया है, इसी तरह प्राचार्य को पत्र लिखने के लिए कहा गया है, जिसमें सहपाठी अशोक चौधरी द्वारा लॉकडाउन की अवधि में प्रशंसनीय कार्य के लिए उन्हे सम्मानित करने का अनुरोध किया गया हो।




अन्य सम्बंधित खबरें