news-details

डाक विभाग ने 40 हज़ार से अधिक पदों पर निकाली बम्पर भर्ती, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन

भारतीय डाक विभाग ने देश के विभिन्न सर्किलों में 10वीं पास के लिए ग्रामीण डाक सेवकों के पद पर बंपर भर्तियां निकाली हैं। सभी सर्किल को मिलाकर कुल 40,889 वैकेंसी निकाली गई है। सबसे अधिक 7987 वैकेंसी उत्तर प्रदेश सर्किल के लिए है। छत्तीसगढ़ सर्किल में कुल 1593 वैकेंसी हैं। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। आवेदन 27 जनवरी से शुरू हो गए हैं। उम्मीदवार 16 फरवरी 2023 तक अपना आवेदन कर सकते हैं।

इन पदों के लिए 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर होगा। मेरिट 10वीं में प्राप्ताकों के आधार पर बनेगी। अगर किसी उम्मीदवार के पास हायर क्वालिफिकेशन है, तो यह कोई मायने नहीं रखेगा। सिर्फ 10वीं के मार्क्स ही चयन का आधार बनेंगे। ग्रामीण डाक सेवक की इस भर्ती के तहत ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर, डाक सेवक पद भरे जाएंगे।

आयु सीमा
- न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष।
- अधिकतम आयुसीमा में अनुसूचित जाति को पांच वर्ष, ओबीसी वर्ग को तीन साल की छूट प्रदान की जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता
- मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से दसवीं कक्षा में उत्तीर्ण हो। 10वीं में मैथ्स, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी में पास होना जरूरी। 10वीं तक स्थानीय भाषा पढ़ी होना भी जरूरी है।


वेतनमान (पद के अनुसार)
- बीपीएम के लिए 12,000 रुपये से -29,380 रुपये।
- जीडीएस/एबीपीएम के लिए 10,000 रुपये से -24,470 रुपये।

ऑफिसियल नोटिफिकेशन - PDF

पदों की संख्या (सर्कल के अनुसार) - PDF

चयन प्रक्रिया
- उम्मीदवारों के ऑनलाइन जमा आवेदनों के आधार पर मेरिट सूची तैयार कर चयन किया जाएगा।
- उच्च शैक्षणिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों को किसी प्रकार की प्राथमिकता नहीं मिलेगी। अंतिम चयन 10वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा।

जनरल व ओबीसी वर्ग के लिए आवेदन फीस - 100 रुपये। एससी, एसटी व सभी वर्गों की महिलाओं के लिए कोई फीस नहीं है।




अन्य सम्बंधित खबरें