news-details

वृक्षमित्र योजना के अंतर्गत बच्चों को वितरित किया गया औषधि पौधे, घर में रोपितकर पौधों की देखरेख करेंगे बच्चें

लोरमी: वृक्षमित्र कार्ड योजना एवं हर्बल गार्डन अभियान के अन्तर्गत स्कूल में अध्ययनरत बच्चों को औषधि पौधों का वितरण किया गया। बच्चों को यह शपथ भी दिलाई गई कि सभी औषधि पौधों को अपने घर-आंगन में रोपित कर उसकी सुरक्षा करें।

आपको बताना चाहेंगे कि मुंगेली जिले में शिक्षाविभाग के द्वारा वृक्षमित्र योजना संचालित किया जा रहा है, इसके अंतर्गत शासकीय स्कूलों के समस्त कक्षाओं में अध्ययनरत बच्चों के द्वारा अपने आसपास पौधे रोपित कर उसकी रक्षा करनी है। इस अभियान के अंतर्गत शासकीय हाईस्कूल भालूखोंदरा के समस्त छात्र-छात्राओं को औषधि पौधों का वितरण किया गया।

शाला के शरद डड़सेना ने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत बेलगहना वनमंडल के द्वारा प्राप्त गिलोय, वच, ब्राह्मी, सतावर, तुलसी , गुडमार, अश्वगंधा सहित अन्य पौधों का वितरण बच्चों को किया गया है। बच्चों को निर्देश दिया गया है कि सभी पौधों को अपने घर या आसपास सुरक्षित स्थान में लगाकर, उसकी देखरेख करें। हमारे हाईस्कूल के द्वारा औषधीय पौधें रोपित कर उसकी देखरेख करने का अभियान चलाया जा रहा है। औषधि पौधें उपलब्ध कराने में ग्राम प्रमुख राकेश तिवारी का विशेष योगदान रहा। पौध-वितरण कार्यक्रम में कोयलारी हाईस्कूल से अतिथि पोषण साहू, हाईस्कूल भालूखोंदरा से शाला प्रमुख पितांबर सिदार, अभिमन्यु जोशी, ईश्वरी माथुर सहित अन्य मौजूद रहे।




अन्य सम्बंधित खबरें