news-details

नवाडीह धान संग्रहण केन्द्र में धर्मकांटे के साथ सांठगांठ कर किया जा रहा है हेराफेरी,राईस मिलर्स में आक्रोश....

लोरमी विकासखण्ड के ग्राम नवाडीह धान संग्रहण केन्द्र के प्रभारी के द्वारा धर्मकांटे तकनीकी सेंटिग कर राईस हेराफेरी कर ट्रको में कम धान भेजा जा रहा है जिसके कारण मिलर्स को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है वही मामले को लेकर मिलर्स एसोसिएशन के द्वारा कलेक्टर को ज्ञापन सौपे।

जिला राईस मिल एसोसिएशन के द्वारा मुॅगेली जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौपते हुए बताया गया कि नवाडीह धान संग्रहण केन्द्र के प्रभारी सुरेश साहु के धर्मकांटे तकनीकी सेंटिग कर प्रति ट्रक 100 से 200 किलो तक वजन की हेराफेरी किया जा रहा है जिसके कारण मिलर्स को आर्थिक हानि हो रही है मिलर्स के सदस्यो ने बताया कि इस संबंध मे जिला विपणन अधिकारी शीतल भोई को विगत 15 दिनों से इस संबंध में लगातार फोन व व्हाट्सअप के माध्यम से अवगत कराया कराया जा चुॅका है कि धर्मकांटे में वजन की हेराफेरी की जा रही है लेकिन इसके बाद भी जिला विपणन अधिकारी द्वारा आज दिनांक तक धर्मकांटे से हो रही धान की चोरी को लेकर कोई भी कार्यवाही नहीं किया गया है. 

वही किसी भी प्रकार से कार्यवाही नहीं किये जाने पर मिलर्स एसोसिएशन के द्वारा जिला विपणन अधिकारी शीतल भोई पर भी धर्मकांटे में हेराफेरी में शामिल होने का आरोप लगाये है। इस दौरान बताया गया कि नवाडीह संग्रहण केन्द्र से प्रतिदिन लगभग 15 से 17 ट्रक धान का उठाव किया जा रहा है प्रति ट्रक 2 क्ंिवटल धान धर्मकांटे में चोरी किया जा रहा है प्रति ट्रक के हिसाब से करीब 30 से 35 क्विंटल धान का प्रतिदिन हेराफेरी किया जा रहा है जिसकी शासकीत कीमत लगभग 80 से 85 हजार रूप्ये आंका गया है वही विगत 15 दिनों में लगभग 13 लाख रूप्ये की धान धर्मकांटे से सांठगांठ कर हेराफेरी नवाडीह धान संग्रहण केन्द्र प्रभारी सुरेश साहू के द्वारा किया जा चुॅका है और आगे भी धान की हेराफेरी धर्मकांटे वाले के साथ मिलकर किया जा सकता है वही माह भर का आंकलन निकाला जाये तो लगभग 25 से 30 लाख रूप्ये हेराफेरी किया जा सकता है। मिलर्स एसोसिएशन के द्वारा मांग किया गया कि नवाडीह संग्रहण केन्द्र प्रभारी सुरेश साहू के खिलाफ तत्काल कार्यवाही करते हुए उसे निलंबित करते हुए जाॅच कर उचित कार्यवाही किया जाये एवं नवाडीह धान संग्रहण केन्द्र मंे स्थित धर्मकांटे को सुधार किया जाये जिससे मिलर्सों को सही वजन में धान मिल सके।

जिला विपणन अधिकारी के प्रताड़ित किये जाने एवं समस्या को बताये जिला कलेक्टर को मिलर्स –

ज्ञापन के दौरान बताया गया कि मिलर्स के द्वारा शासन का पुरा सहयोग प्रदान किया जाता है परंतु घोटलेबाज प्रभारी एवं उसको श्रेय देने वाले जिला विपणन अधिकारी शीतल भोई के द्वारा मिलर्स को प्रताड़ित किया जाता है। मिलर्स एसोसिएशन के सदस्यो ने बताया कि नवाडीह धान संग्रहण केन्द्र में कीचड़ व दलदल हो चुॅका है पिछले दस दिनो में बारिश नहीं होने के बाद भी ट्रक स्टेज तक नहीं पहुॅच पा रहा है जिसके कारण दुर से ढुलाई कर धान भरा जाता है दुर से भरने के कारण हेमाली 8 से 14 रूप्ये प्रति बोरी तक देनी पड़ती है जो प्रति क्ंिवटल 30 से 35 रूप्ये पड़ता है जिससे मिलर्स को आर्थिक नुकसान हो रहा है।
क्या कहना है धर्मकांटे में किसी भी प्रकार से कोई तकनीकी से छेड़छाड़ नहीं कर सकता है लाॅक रहता है मेरे द्वारा नाप तोल विभाग को सत्यापन के लिए पत्र प्रेषित किया जा चुॅका है तौल के समय उनके भेजे गये व्यक्ति देखते रहते है। मिलर्स के द्वारा लगाये आरोप निराधार है किसी भी प्रकार से कोई हेराफेरी नहीं किया जा रहा है।

सुरेश साहु प्रभारी नवाडीह धान संग्रहण केन्द्र

प्रतिवर्ष धर्मकांटे की जाॅच होते रहती है धर्मकांटे की वजन की जाॅच किया जा चुॅका है वेयर में लगा उसमें भी सब ठीक आ रहा है फिर भी मिलर्स के संतुष्टि के लिए नापतोल विभाग को बुलाया गया है। साथ देने का अरोप लगाये है वह बिलकुल गलत और निराधार है।

शीतल भोई जिला विपणन अधिकारी




अन्य सम्बंधित खबरें